Fingernail Health: लहसून और नींबू की मदद से नाखून को कैसे मजबूत बनाएं

Read in English
Lemon and garlic nails grow faster

Fingernail Health: लहसून और नींबू स्वस्थ नाखून रखता है

Fingernail Health: लोग अक्सर सिर्फ अपनी त्वचा और बालों को लेकर चिंतित रहते हैं और सिर्फ उनकी ही देखभाल करते हैं। अपने हाथ और नाखूनों की देखभाल करने अनदेखा कर देते हैं जिसके कारण उनके नाखून कमजोर जो जाते हैं और पीलापन भी आ जाता है। ऐसे में यदि आप खूबसूरत और मजबूत पाना चाहते हैं तो लहसून और नींबू का इस्तेमाल करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके नाखूनों को स्वस्थ, मजबूत और खूबसूरत बनाता है। नाखून की सही तरीके से देखभाल करने से आपके हाथ भी खूबसूरत दिखते हैं। लहसून और नींबू आपके नाखूनों के पीलेपन को कम करता है और खूबसूरत और आकर्षक भी बनाता है। इसलिए अपने नाखून की देखभाल भी जरूर करें। [ये भी पढ़ें: Remedies for Itchy Ears: कान में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय]

Garlic and Lemon Fingernail Health: लहसून और नींबू कैसे नाखूनों को मजबूत बनाते हैं

  • कैसे बनाएं
  • कैसे इस्तेमाल करें
  • लहसून के लाभ
  • नींबू के लाभ
  • विटामिन-ई के लाभ

कैसे बनाएं:
2-3 लहसून लें और उसका पेस्ट बनाएं। अब इसमें नींबू की कुछ बूंद और विटामिन-ई कैप्सूल के ऑयल को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और 15-20 मिनट के लिए रख दें। 20 मिनट के बाद आप इसमें नेल पॉलिश अच्छी तरह मिलाएं।

कैसे इस्तेमाल करें:

  • सबसे पहले यदि आप नेल पॉलिश लगाएं हैं तो उसे हटा लें।
  • अब अपने नाखूनों को साफ कर लें।
  • इस मिश्रण को ब्रश की मदद से नाखूनों पर लगाएं।
  • ध्यान रहे कि आपके पूरे नाखून पर यह मिश्रण अच्छी तरह लगें।
  • इस मिश्रण को 3 दिन तक लगाकर छोड़ दें।
  • 3 दिन के बाद इस मिश्रण को हटाएं।
  • इस प्रक्रिया को लगभग एक सप्ताह के लिए करें, इससे आपके नाखून मजबूत हो जाएंगें।

लहसून के लाभ:

Benefits of Garlic for nails
Healthy Nails: नींबू में विटामिन-सी होता है जो आपके नाखूनों को मजबूत बनाता है।

नाखून मजबूत और लंबे सेलेनियम नामक मिनरल्स की मदद से होते हैं। लहसून में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स होते हैं जो आपके नाखूनों को मजबूत बनाते हैं। लहसून में सल्फर भी होता है जो नाखूनों को डैमेज होने से बचाता है और फंगस भी नहीं लगने देता है।

नींबू के लाभ:
नींबू में विटामिन-सी होता है जो आपके नाखूनों को मजबूत बनाता है। नींबू में ब्लिचिंग एजेंट भी होता है जो नाखून को पीला होने से बचाता है और खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

विटामिन-ई के लाभ:
विटामिन-ई कैप्सून में मौजूद तेल नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है जो नाखूनों को हाईड्रेटेड रखता है। यह आपके नाखूनों को रूखा होने से बचाता है और मजबूत भी करता है। विटामिन-ई कैप्सूल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो नाखूनों की रक्षा करता है। [ये भी पढ़ें: Frequent urination: बार-बार पेशाब आने की समस्या के लिए घरेलू उपचार]

स्वस्थ और मजबूत नाखून पाने के लिए लहसून और नींबू का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। ये खाद्य पदार्थ आपके नाखूनों के पीलेपन को भी दूर कर देते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "