ये अच्छी आदतें अपनाएं और दांतों को रखें मजबूत और हेल्दी

Essential Habits for Keeping Your Teeth Clean and Healthy

स्वस्थ और सफेद दांत आपकी खूबसूरत मुस्कान में चार चांद लगा देतें हैं, पानी पीने या दांतों की साफ सफाई ना करने और भी कई कारणों से दांत अस्वस्थ हो जातें हैं स्वस्थ दांतों के लिए आपको डॉक्टर के पास जाकर महंगे ईलाज कराने के जरुरत नहीं हैं ये तमाम घरेलू नुस्खे अपना कर आप घर पर ही स्वस्थ दांत पा सकते हैं।[ ये भी पढ़ें: href=”//www.lifealth.com/hindi/nature-and-health/home-and-natural-remedies/effective-home-remedies-for-glowing-skin-dc/5273/”>चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय]

1. रोज रात को सोने से पहले करें दांत साफ: स्वस्थ एंव सफेद दांत पाने के लिए हमें हमेशा रात को ब्रश करके सोना चाहिए। डेंटिस्ट भी मानते हैं कि दिन में दांतों को दो बार ब्रश करना चाहिए जिससे दांतों से दिन भर का फंसा हुआ खाना निकल जाता है। दिन भर के खाने के कण अगर दांतों में फंसे रह जाते हैं तो मुंह में दुर्गंध और जर्म्स पैदा होने जैसी समस्याएं हो सकती है, इसलिए सोने से पहले दांत साफ करने से दांत हेल्दी रहते हैं।

2.माउथवॉश भी है जरुरी: बहुत से लोग माउथवॉश को गैर जरुरी मानकर उसे छोड़ देते हैं लेकिन दांतों को स्वस्थ रखने के लिए माउथवॉश करना जरुरी है।
माउथवॉश तीन तरीके से दांतो को स्वस्थ रखता है:

  • ये मुंह में एसिड की मात्रा को कम करता है।
  • ये मसूड़ों के आसपास के हिस्से को भी साफ रखता है।
  • ये दांतो के री-मिनरलाइज भी करता है।

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं: पानी को शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी माना गया है, खाना खाने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी ज्यादा पीने से दांतों में फंसे खाने के कण पानी के साथ ही घुलकर शरीर में चले जाते हैं जिससे ब्रश करने के तक खाने के कण मुंह में फंसकर मुंह की दुर्गंध का कारण नहीं बनते और दांत भी स्वस्थ और साफ बने रहते हैं।[ ये भी पढ़ें: href=”//www.lifealth.com/hindi/nature-and-health/home-and-natural-remedies/chemicals-free-home-remedies-for-black-hair/5460/”>बिना केमिकल की मदद से सफेद बालों को करें काला]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "