Remedies to detox body: घरेलू उपायों की मदद से कैसे शरीर को डिटॉक्स करें

Read in English

Body Detox: घरेलू उपायों की मदद से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है।

रोजाना व्यक्ति का शरीर कई विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आता है। यह विषाक्त पदार्थ शरीर में घुसकर शरीर के स्वस्थ कार्य को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। इन विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए शरीर कई प्रयास करता है मगर उसके बाद भी शरीर को कुछ चीजों की जरुरत होती है ताकि इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकाला जा सके। इसका मतलब यह है कि आपको शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ उपायों की जरुरत होती है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप डाइट का अन्य विकल्पों की मदद ले सकते हैं। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की भी मदद ले सकते हैं। यह घरेलू उपाय शरीर से आसानी से विषाक्त पदार्थ निकाल देते हैं और आपको स्वस्थ बनाते हैं। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Effects after Detox: डिटॉक्स के बाद आपके शरीर में क्या बदलाव आते हैं]

Remedies to detox body: शरीर को डिटॉक्स करने के घरेलू उपाय

फल-सब्जी का जूस
ग्रीन स्मूदी
गर्म पानी और नींबू
ग्रीन टी
स्टीम बॉथ

फल-सब्जी का जूस: फल और सब्जी के जूस से मतलब बाजार से मिलने वाले जूस से नहीं बल्कि इनसे ताजा निकलने वाले जूस से है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल आदि पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप पालक, सेब और संतरे आदि के जूस का सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन स्मूदी: ग्रीन स्मूदी स्वाद में बेशक आपको अच्छी ना लगे मगर यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए पालक, खीरे और केल को ब्लेंड करलें। अगर आप चाहे तो इसमें सेब और स्ट्रॉबेरी भी मिला सकते हैं। अब इस स्मूदी का सेवन करें जिससे आपका शरीर डिटॉक्स होता है।

गर्म पानी और नींबू: डिटॉक्स के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोज सुबह गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए।

ग्रीन टी:

Green tea for detox
Detox your body: ग्रीन टी की मदद से शरीर डिटॉक्स होता है।

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। ग्रीन टी के सेवन से आप ज्यादा खा नहीं पाते हैं और कैफीन का सेवन कम करने में मदद मिलती है।

स्टींम बॉथ: स्टीम बॉथ शरीर से पसीने के माध्यम से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है। यह शरीर को डिटॉक्स करने का आसान तरीका है।

[जरुर पढ़ें: Flat belly: सपाट पेट पाने के लिए घर पर बनाएं डिटॉक्स वॉटर]

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "