Remedies for Scalp Pain: स्कैल्प में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

Read in English
Remedies to Get Rid of scalp pain

Remedies for Scalp Pain: स्कैल्प के दर्द को कम करने के लिए आसान उपाय

Remedies for Scalp Pain: बालों से जुड़ी समस्या बहुत आम बात हो गई है। बालों की समस्या कई कारणों की वजह से होते हैं जैसे- प्रदूषण, अस्वस्थ खान-पान या फिर बहुत अधिक केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना। डैंड्रफ, बाल झड़ना और स्कैल्प में दर्द या खुजली बालों की आम समस्या होती है। इन समस्याओं से बचने के लिए शैंपू या कंडीशनर के इस्तेमाल के बजाय घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प साबित होगा क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं जिससे स्कैल्प स्वस्थ और हेल्दी रहते हैं। स्कैल्प में होने वाले दर्द की समस्या को दूर करने के लिए स्कैल्प को पोषण प्रदान करने की जरूरत है जो घरेलू उपचारों की मदद से ही हो सकता है। [ये भी पढ़ें: Healthy Scalp: स्कैल्प से गंदगी को साफ करने के लिए घरेलू उपाय]

Remedies for Scalp Pain: स्कैल्प में होने वाले दर्द को कैसे कम करें:

  • एलोवेरा
  • नारियल तेल का इस्तेमाल करें
  • बादाम के तेल से मसाज करें
  • नींबू का रस
  • बेकिंग सोडा

एलोवेरा:

Aleovera for scalp pain
Remedies for Scalp Pain: स्कैल्प में होने वाले दर्द के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर होता है जो स्कैल्प से रूखेपन को कम करता है और खुजली, दर्द और जलन की समस्या से भी राहत प्रदान करता है। एलोवेरा को स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। अब अच्छी तरह धो लें।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें:
नारियल तेल स्कैल्प को नमी प्रदान करता है जिससे दर्द और खुजली कम हो जाती है। नारियल तेल से बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें और फिर शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार करें।

बादाम के तेल से मसाज करें:

almond oil for scalp pain
Remedies for Scalp Pain: स्कैल्प में होने वाले दर्द के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें

बादाम का तेल स्कैल्प को रूखा होने से बचाता है और स्कैल्प को पुनर्जिवित करता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड होता है। बादाम के तेल से बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें और फिर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब शैंपू से धो लें।

नींबू का रस:
नींबू का रस एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है जो स्कैल्प पर होने वाले दरेद और खुजली से राहत प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो दर्द से राहत पहुंचाता है। नींबू के रस को स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें।

बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो स्कैल्प की खुजली और दर्द को कम करता हैं। बेकिंग सोडा और जैतून के तेल को मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

[जरूर पढ़ें: स्कैल्प से फंगस दूर करने के घरेलू उपाय]

स्कैल्प में होने वाले दर्द और खुजली से राहत पाने के लिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि यह स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और बालों की समस्या को भी कम करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "