Remedies To Treat Pneumonia: न्यूमोनिया की समस्या को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

Natural Ways To Cure Pneumonia

Remedies To Treat Pneumonia: न्यूमोनिया के लिए उपचार

Remedies To Treat Pneumonia: यदि तेज बुखार और खांसी हो रही है तो यह न्यूमोनिया होने के संकेत हैं। यह संक्रमण ना केवल संक्रामक है बल्कि इससे आपके जीवन को खतरा भी हो सकता है। बच्चे और बूढ़ो को इस समस्या से अधिक ग्रसित होने का खतरा रहता है। न्यूमोनिया एक माइक्रोबियल इंफेक्शन होता है जो सीधे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसके कारण फेफड़ों में कई बार सूजन हो जाती है। न्यूमोनिया बैक्टीरिया और फंगस जैसे माइक्रोब्स के कारण होता है। इस समस्या को दवाइयों के अलावा कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता है। इन उपचारों का शरीर पर किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि ये शरीर को कई प्रकार के लाभ करते हैं। [ये भी पढ़ें: Constipation: कैस्टर ऑयल की मदद से कब्ज को कैसे रोकें]

Remedies To Treat Pneumonia: न्यूमोनिया के लिए घरेलू उपचार

  • लहसुन
  • हल्दी
  • अदरक
  • शहद
  • मेथी का बीज

लहसुन:
लहसुन को आप चबा सकते हैं या फिर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर भी आपके अपनी छाती पर लगा सकते हैं। इस विधि को रोजाना एक बार इस्तेमाल करें।
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो फेफड़ों और गले से कफ को साफ़ करता है।

हल्दी:

Remedies and Natural Treatment for Pneumonia
Remedies and Natural Treatment for Pneumonia: न्यूमोनिया के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें

1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और उसे नियमित रूप से सेवन करें। रोजाना दिन में एक बार जरूर इसे पिएं।
हल्दी में कुरकुमिन नामक एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरिया गुण होता है जो न्यूमोनिया के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

अदरक:
एक गिलास गर्म पानी में 1-2 इंच अदरक मिलाएं और स्वाद के लिए आप उसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे रोजाना आप 2-3 बार सेवन कर सकते हैं।
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो माइक्रोब्स से लड़ने में मदद करता है।

शहद:
1/4 गिलास पानी में 1 चम्मच शहद मिलाएं और उसका सेवन दिन में कई बार कर सकते हैं।
शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है जो न्यूमिया के कारण होने वाले कफ और कोल्ड को ठीक करने में मदद करता है।

मेथी का बीज:
गर्म पानी में मेथी के बीज को उबालें और फिर उसे छान लें। बाद में उसमें आप शहद भी मिला सकते हैं और ठंडा होने से पहले इसका सेवन करें। इस मिश्रण को आप दिन में 2-3 बार जरूर पिएं।
मेथी के बीज में थेराप्यूटिक गुण होता है जो न्यूमोनिया के लक्षणों को कम करता है और सूजन को कम करता है।[ये भी पढ़ें: Remedies for Autoimmune Disease: ऑटोइम्यून डिजीज से लड़ने के लिए घरेलू उपाय]

न्यूमोनिया की समस्या को ठीक करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं क्योंकि इनका स्वास्थ्य पर कोई नुकसान भी नहीं होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "