Home Remedies: केलोइड ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

Read in English
Remedies to treat keloids

Treat Keloids: घरेलू उपायों की मदद से केलोइड को ठीक किया जा सकता है।

त्वचा पर धाग-धब्बे आपके लुक को खराब कर देते हैं। जिसकी वजह से लोगों को कई बार शर्मिंदा महसूस होता है। इसी तरह से केलोइड होते हैं। केलोइड बड़े निशान होते जो रेशेदार ऊतक के असंगत विकास के कारण होते हैं। इनका कोई आकार नहीं होता है साथ ही यह पिंक कलर के होते हैं। त्वचा पर चोट लगने की वजह से भी कई बार केलोइड हो जाता है। त्वचा के जल जाना, मुंहासों, वैक्सीनेशन जैसी कई त्वचा संबंधी चीजों से केलोइड हो जाता है। केलोइड की समस्या को कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। यह घरेलू उपाय काफी प्रभावी होते हैं। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:  Remedies for itchy feet: पैरों में खुजली की समस्या दूर करने के लिए घरेलू उपचार]

Home Remedies: केलोइड ठीक करने के लिए घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा
लहसुन
शहद
एलोवेरा जेल
सेब का सिरका

बेकिंग सोडा:

baking soda to treat keloids
Baking soda: बेकिंग सोडा केलोइड को ठीक करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफॉलिएट करने में मदद करता है जिससे त्वचा को आराम मिलता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच हाइड्रोजन परऑक्साइड मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से त्वचा को धो लें।

लहसुन: लहसुन अतिरिक्त फाइब्रोब्लास्ट प्रसार को रोकता है जिसकी वजह से केलोइड बढ़ता है। इसके साथ ही यह प्रभावित क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे केलोइड को जल्दी दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1-2 लहसुन की कलियों तो क्रश करके 15 मिनट तक केलोइड पर लगाकर रखें। उसके बाद गुनगुने पानी से प्रभावित क्षेत्र को धो लें।

शहद: शहद में प्राकृतिक रुप से कई गुण होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। शहद का इस्तेमाल करने के लिए शहद को निशान पर लगारप 30-40 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो केलोइड को ठीक करने में मदद करते हैं। इसे लगाने के लिए एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालरल प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। एलोवेरा जेल को 30 मिनट तक लगे रहने दें।

सेब का सिरका:

home remedies to treat keloids
Treat keloids: सेब का सिरका केलोइड को ठीक करने में मदद करते हैं।

सेब का सिरका केलोइड के लालपन और आकार को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सेब का सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इसे केलोइड पर लगाएं और 30 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: Drooling Causes: मुंह से अधिक लार आने के कारण और घरेलू उपचार]

केलोइड को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "