Remedies To Treat Foot Lumps: पैर में गांठ पड़ने की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

Remedies To Treat Foot Lumps

Remedies To Treat Foot Lumps: पैरों की गांठ ठीक करने के लिए उपचार

Remedies To Treat Foot Lumps: पैरों में गांठ पड़ने की समस्या आम होती है और ज्यादातर यह पैरों की सूजन की वजह से होता है। पैरों में गांठ अधिक चलने, स्प्रिंटिंग या फिर डांस करने के कारण होता है। इंफेक्शन, इंफ्लेमेशन, ट्रॉमा और ट्यूमर की वजह से भी कई बार इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा जिन लोगों को पैरों में अधिक पसीना होने की समस्या होती है उनके भी पैरों में गांठ पड़ सकते हैं। इसके कारण होने वाला दर्द कई बार असहनीय होता है, तो कई बार इस दर्द को बर्दाश्त किया जा सकता है। इस समस्या के कारण कई बार लोगों को चलने में परेशानी महसूस होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपके पैरों की अन्य समस्याओं को भी कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Fish Smell: मछली बनाने के बाद उसके दुर्गंध को कैसे दूर करें]

Remedies To Treat Foot Lumps: किन उपचारों की मदद से आप पैरों की गांठ को कम कर सकते हैं

  • ठंडा और गर्म पानी में पैर डालें
  • सेंधा नमक
  • बर्फ
  • सरसों का तेल
  • लौंग का तेल

ठंडा और गर्म पानी में पैर डालें:
एक टब में गर्म पानी और एक में ठंडा पानी लें। पहले 10 मिनट तक ठंडे पानी में पैरों को डालकर रखें और फिर 10 मिनट तक गर्म पानी में पैरों को डालें। यह आपकी समस्या को कम करता है। ठंडा पानी और गर्म पानी आपके पैरों की ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और सूजन को कम करता है।

सेंधा नमक:

Epsom salt helps to treat foot lumps
Remedies To Treat Foot Lumps: सेंधा नमक पैरों की गांठ को कम करता है

एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें सेंधा नमक मिलाएं। अब पैरों को 15 मिनट तक उसमें डालकर छोड़ दें। रोजाना इसे एक बार जरूर करें। सेंधा नमक आपकी सूजन और दर्द को कम करता है और गांठ से टॉक्सिंस को नष्ट कर देता है।

बर्फ:
एक कपड़ें में बर्फ के कुछ टुकड़ें रखें और प्रभावित जगह पर 10-12 मिनट तक उस पैक को रखें। दिन में 2-3 बार इसे करें। बर्फ पैरों के गांठ को कम करता है और सूजन से भी राहत प्रदान करता है।

सरसों का तेल:
हल्के गुनगुने सरसों के तेल की मदद से पैरों की मसाज करें और फिर रातभर मोजें पहनकर रहें। इस प्रक्रिया को रोजाना रात को सोने से पहले करें। सरसों का तेल ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और प्रभावित हिस्सों की सूजन और दर्द को कम करता है।

लौंग का तेल:
2-3 बूंद लौंग के तेल में 1 चम्मच नारियल तेल या फिर जैतून का तेल मिलाएं और प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। इसे कवर कर के रातभर छोड़ दें। इन तेलों से मसाज करने पर पैरों की सूजन कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। [ये भी पढ़ें: Home Remedies: केलोइड ठीक करने के लिए घरेलू उपाय]

पैरों में गांठ की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। यह उपचार आपके पैरों की सूजन और दर्द को भी कम करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "