हर्पीज की समस्या को कम करने के लिए करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल

Read in English
Effective Home Remedies For Herpes

Photo Credit: bodypunkt.pl

हर्पीस एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है जो हर्पीज सिंपलेक्स वायरस के कारण होती है। जब ये वायरस आपके शरीर के संपर्क में आता है तो ये आपकी त्वचा की निचली परत में घुस जाता है जिससे त्वचा में संक्रमण हो जाता है। इससे चेहरे और मुंह पर और होठों के आसपास घाव हो जाते हैं। हर्पीज चेहरे के साथ- साथ शरीर के बाकी हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है। इस बीमारी को कुछ घरेलू औषधियों की मदद से कम किया जा सकता है।[ ये भी पढे़ं:खाने के अलावा और भी कई तरीकों से किया जा सकता है नमक का इस्तेमाल]

1. टी-ट्री ऑयल: टी-ट्री ऑयल में एंटी-वायरल ऐजेंट होते हैं ये कारक हर्पीज पैदा करने वाले वायरस को खत्म करते है। इसलिए टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल हर्पीस की समस्या में कारगर उपाय है।

2.ऑरीगेनों तेल: इस तेल में कार्वाकोल एजेंट होता है जिसमें एंटी-वायरल गुण होते हैं साथ ही इसमें एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं। इसलिए हर्पीज को कम करने के लिए इसे सबसे प्रभावशाली औषधी माना जाता है।

3.बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, ये मृत कोशिकाओं को साफ करने के साथ-साथ हर्पीज को सुखा देता है। जिससे हर्पीस धीरे-धीरे खत्म होने लगता है।[ ये भी पढे़ं:कान बहने की समस्या को कैसे करें घरेलू उपचारों की मदद से दूर]

4.लेमन बाम का करें उपयोग: लेमन बाम में एंटी-वायरल गुण होते हैं। लेमन बाम त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करती है जिससे त्वचा की जलन शांत होती है। इसे कॉटन की मदद से घावों पर लगाएं, अच्छे परिणामों के लिए दिन में 2 से 3 बार इसका प्रयोग करें।

5. सेंधा नमक: हर्पीज से पैदा होने वाली जलन, खुजली को खत्म करने के लिए सेंधा नमक सबसे अच्छा माना जाता है। सेंधा नमक में प्राकृतिक रुप से हीड्रोस्कोपिक गुण होते हैं जो हर्पीज को जड़ से खत्म करने में मदद करता है।

6. जैतून का तेल: जैतून के तेल में एंटी-माइक्रोबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो हर्पीज को खत्म करने का काम करते हैं। हर्पीस के घावों पर जैतून का तेल लगाने से खुजली के साथ-साथ त्वचा की सूजन और घावों का दर्द भी कम होता है।[ ये भी पढे़ं:कीड़े के काटने को ठीक करने के लिए प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "