Earwax Removal: कान में जमी मैल को साफ करने के घरेलू उपाय

Earwax Removal Home Remedies

कान साफ करने के लिए कुछ घरेलू उपाय

Earwax Removal: कान में जमा गंदगी(ईयर वैक्स) ईयर कैनल्स में जमा हो जाता है। ईयर वैक्स कान की सुरक्षा के लिए जरुरी होता है लेकिन इसके बहुत ज्यादा जमा होने से यह असहजता पैदा कर देता है। कई सारे मामलों में इसके कारण सुनने में परेशानी पैदा हो जाती है। कान में जमा मैल को साफ करने के लिए लोग बहुत सारी वस्तुएं जैसे ईयर बर्ड्स और चिमटी आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनके उपयोग से कानों को क्षति पहुंच सकती है इसलिए आपको कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि कान में जमी मैल को साफ करने के घरेलू उपाय कौनसे होते हैं। [ये भी पढ़ें: चश्मे के निशान हटाने के लिए करें इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल]

Earwax Removal:  ईयर वैक्स को साफ करने के घरेलू उपाय

  • बेकिंग सोडा
  • हाइड्रोजन परॉक्साइड
  • तेल
  • किन तरीकों का इस्तेमाल ना करें

1.बेकिंग सोडा- कान से मैल निकालने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे ईयर ड्रॉपर की मदद से कान में डालें। एक घंटे बाद आप पाते हैं की अतिरिक्त ईयर वैक्स कान के बाहक आ गया है जिसे आप कॉटन की मदद से साफ कर सकते हैं।

2. हाइड्रोजन परॉक्साइड- 3 प्रतिशत हाइड्रोजन परॉक्साइज कान की गंदगी को साफ करने के लिए काफी प्रभावशाली होता है। तकिए पर सिर रखकर सो जाएं और कान में हाइड्रोजन परॉक्साइड के 3-4 बूंद डालें इससे कुछ ही देर में कान से ईयर वैक्स निकल जाता है।

3. तेल-

Earwax Removal Home Remedies
कान में तेल डालकर अतिरिक्त ईयरवैक्स को साफ कर सकते हैं।

कान में से ईयर वैक्स निकालने के लिए आप तेल का उपयोग कर सकते हैं। बेबी ऑयल, नारियल का तेल, ग्लिसरीन, मिनरल ऑयल और ऑलिव ऑयल आदि किसी भी तेल को गर्म करके कॉटन की मदद से कान में डालें जिससे कान से अतिरिक्त मैल निकल जाता है और कान साफ हो जाता है।

4. किन तरीकों का इस्तेमाल ना करें- ईयर वैक्स को साफ करने के लिए पेपर रोल, कॉटन, ईयर कैंडल आदि का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। इसलिए कान साफ करने के लिए यह गलती ना करें।

[ये भी पढ़ें: स्किन पीलिंग की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय]

इन तरीकों से आप सुरक्षित रुप से कान साफ कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "