Remedies for tailbone pain: टेलबोन में होने वाले दर्द के लिए घरेलू उपचार

Read in English
Natural Remedies Tailbone Pain

Remedies for tailbone pain: टेल बोन में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए टिप्स

Remedies for tailbone pain: टेलबोन आपकी रीढ़ की हड्डी के बहुत नीचे केंद्रित होता है। हालांकि टेलबोन बहुत छोटे होते हैं इसके बावजूद यह एक अहम भूमिका निभाते हैं। जब आप बैठते हैं तो यह आपको स्थिर करता है। दुर्भाग्य से, लोगों को टेलबोन में दर्द का सामना करना पड़ता है और टेलबोन में होने वाले दर्द को कोक्किडाइनिया कहा जाता है। टेलबोन में दर्द के दौरान, बैठते या चलते समय आपको समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, बाथरूम करते वक्त परेशानी होती है और पीरियड्स के दौरान महिलाओं को भी समस्या का सामना करना पड़ता है। टेलबोन में दर्द कई कारण से होते हैं- जैसे कि आप लंबे समय तक हार्ड बेंच पर बैठते हैं या किसी अन्य असुविधाजनक सतह पर बैठते हैं। यदि आप अधिक वजन रखते हैं तो आप टेलबोन में दर्द की समस्याओं के लिए अधिक प्रवण हो जाते हैं। यदि आपको गंभीर दर्द होता है तो डॉक्टर से परामर्श लें अन्यथा कुछ घरेलू उपचार भी हैं जो टेलबोन के दर्द को कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: crow’s feet: आंखों के आसपास पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय]

Remedies for tailbone pain: टेलबोन(रीढ़ की हड्डी का नीचला हिस्सा) के दर्द को कम करने के लिए उपचार

  • हीट और आइस पैक
  • मसाज
  • विटामिन्स का सेवन
  • अरंडी का तेल

हीट और आइस पैक:
गर्म पानी की बोतल या बर्फ पैक टेलबोन के दर्द को रोकने के लिए फायदेमंद होता है। परिणामों के लिए गर्म पानी की बोतल या 20 मिनट तक आइस पैक रखें। समस्या से छुटकारा पाने के लिए जल्द से जल्द आप इसे दिन में चार बार उपयोग कर सकते हैं।

मसाज:
30 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर मसाज करें। बेहतर मालिश के लिए हल्के से दबाव डालें। टेलबोन दर्द से छुटकारा पाने के लिए जल्द से जल्द दो बार प्रक्रिया दोहराएं।

विटामिन्स का सेवन:
टेलबोन में होने वाला दर्द विटामिन डी, बी 6 और बी 12 की कमी के कारण होता है। यदि आप टेलबोन में होने वाले दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो पर्याप्त सूर्य का संपर्क प्राप्त करें और सीफ़ूड, पनीर, अंडे और अन्य पौष्टिक भोजन का उपभोग करें।

अरंडी का तेल:
टेलबोन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक पैन में थोड़ा सा अरंडी का तेल गरम करें। रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से पर इस गर्म तेल को लागू करें और पट्टी के साथ निचले हिस्से को कवर कर लें। बेहतर परिणामों के लिए, हर रात इसे दोहराएं। [ये भी पढ़ें: Remedies for itchy feet: पैरों में खुजली की समस्या दूर करने के लिए घरेलू उपचार]

टेलबोन के दर्द के कारण कई समस्याएं और असुविधा महसूस होती है। टेलबोन की समस्या को खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों का पालन कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "