Remedies for black Spots of Lips: होठों पर होने वाले काले धब्बों को दूर करने के घरेलू उपचार

Read in English
Remove Dark Spots on Lips

Remedies for black Spots of Lips: होठों के काले धब्बों को कैसे कम करें

Remedies for black Spots of Lips: अपने चेहरे को लेकर हर कोई सतर्क और चिंतित रहता है। लेकिन कई बार आपकी लापरवाही के कारण होठों पर काले धब्बे हो जाते हैं। इन धब्बों के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल या फिर कोई स्वास्थ्य समस्या। लोग इन धब्बों को हटाने के लिए कई प्रयास करते हैं और उनमें से एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी है। हालांकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स इन धब्बों को जल्दी कम तो कर देते हैं लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं क्योंकि इनमें हार्श केमिकल मौजूद होते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो ना सिर्फ काले धब्बों को कम करते हैं बल्कि किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं क्योंकि इनमें मौजूद तत्व होठों को नमी प्रदान करते हैं। [ये भी पढ़ें: होठों की सूजन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार]

Remedies for black Spots of Lips: होठ पर होने वाले काले धब्बों को कम करने के लिए उपाय

  • बादाम का तेल
  • नींबू और शहद
  • शुगर स्क्रब
  • खीरे का जूस

बादाम का तेल:
बादाम के तेल को अंगुलियों की मदद से होठों पर रब करें और रातभर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोजाना रात को दोहराएं।
बादाम के तेल में ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को हाईड्रेटेड रखता है और काले धब्बों को कम करता है।

नींबू और शहद:

Remedies to Get Rid Of Black Spots On Lips
Remedies for black Spots of Lips: शहद और नींबू काले धब्बों को कम करते हैं

1-2 बूंद नींबू के रस में 1-2 बूंद शहद मिलाएं और उसे होठों पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में दो बार दोहराएं।
नींबू और शहद में एंटीसेप्टिक गुण और ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को रूखा होने से बचाता है और काले धब्बों को आसानी से कम करने में भी मदद करता है।

शुगर स्क्रब:
1 चम्मच चीनी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और उससे 3-4 मिनट तक होठों पर स्क्रब करें। अब धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस विधि को दोहराएं।
स्क्रबिंग आपके होठों को एक्सफोलिएट करता है जिससे डेड स्किन और काले धब्बे कम हो जाते हैं। यह नए सेल्स का विकास भी करता है।

खीरे का जूस:
खीरे के जूस को होठ को लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में 2 बार दोहराएं।
खीरे में ब्लिचिंग और हाईड्रेटिंग गुण होता है जो काले धब्बों को कम करता है और होठ को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है जिससे होठों का रूखापन कम हो जाता है। [ये भी पढ़ें: होठों का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है]

होठों पर होने वाले काले धब्बों को कम करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "