अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या के लिए घरेलू उपचार

Amazing home remedies to Get Rid of Peeling Fingertips

अंगुलियों के आस-पास की त्वचा का हटना एक आम समस्या होती है। अंगुलियों के आस-पास की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है जिसकी वजह से वहां की त्वचा हटने लगती है। इस समस्या के कारण बहुत असहज महसूस होती है। रूखी त्वचा, सनबर्न, एक्जिमा, सोरायसिस, हमेशा हाथों को धोना और एलर्जी की वजह से अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा विटामिन, फंगल इंफेक्शन और स्टाफ इंफेक्शन की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या कुछ समय के लिए ही होती है जिसे कुछ घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता है।
आइए अंगुलियों से त्वचा हटने की समस्या के लिए कौन से घेरलू उपचार प्रभावी होते हैं। [ये भी पढ़ें: इन प्राकृतिक तरीकों से करें थाइरॉइड में होने समस्याओं की रोकथाम]

गर्म पानी में हाथ रखें: 10 मिनट तक अपने हाथों को गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से अंगुलियों के आस-पास की त्वचा हटने की समस्या कम हो जाएगी और साथ ही रूखापन भी दूर हो जाएगा। इसके बाद हाथों को सूखे कपड़ें से पोछें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

खीरा: खीरा में विटामिन-सी, फॉसफोरस और बायोटीन होता है जो अंगुलियों के आस-पास की त्वचा के हटने की समस्या को कम करने में मदद करता है। खीरे को प्रभावित हिस्सों पर रब करें जिससे त्वचा में उसका रस अवशोषित हो जाएगा और यह समस्या दूर हो जाएगी। [ये भी पढ़ें: आर्मपिट में बनी गांठ से कैसे पाएं छुटकारा]

दलिया: दलिया में फाइबर, सेलेनियम और जिन्क होता है जो अंगुलियों के आस-पास की त्वचा के हटने को ठीक करने का एक प्रभावी उपाय होता है। दलिया को गर्म पानी में डालें और अपने हाथों को 10 से 15 मिनट तक उसमें रखें। फिर साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल: नारियल तेल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है जो त्वचा के रूखेपन को दूर करता है जिससे अंगुलियों के आस-पास की त्वचा के हटने की संभावना कम हो जाती है। कुछ दिनों तक प्रभावित हिस्सों पर नारियल तेल लगाएं।

दूध: दूध नेचुरल स्किन मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को रूखा और बेजान होने से बचाता है। रोजाना सोने से पहले दूध में शहद डालकर पीने से राहत मिलेगी। [ये भी पढ़ें: बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से होने वाले फायदे]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "