पैरों की मांसपेशियों के खिंचाव से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Amazing Home remedies to get rid of leg cramp

पैरों में होने वाला खिंचाव पैरों की मांसपेशियों में संकुचन के कारण हो सकता है। अधिकांश पैरों में खिंचाव अचानक होता है जो काफी दर्दनाक हो सकता है। इस दौरान मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। गंभीर खिंचाव के कारण सूजन भी हो सकती है, जिससे राहत पाने के लिये मालिश और आराम की आवश्यकता होती है। खिंचाव ज्यादातर पैर के पीछे और जांघ के पास वाले हिस्से में होता है। अगर आप इस परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपचार आपकी सहायता कर सकते हैं।

1. सेंधा नमक:
amazing home remedies to get rid of leg crampमांसपेशियों में खिंचाव का इलाज करने के लिए सेंधा नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव को दूर करने में मदद करता है। गर्म पानी में सेंधा नमक डालें और कम से कम 20 मिनट तक उसमें पैरों को डालकर रखें। ऐसा करने से आपको पैरों के खिंचाव से राहत मिलेगी।

2. सेब का सिरका:
Amazing Home remedies to get rid of leg crampसेब के सिरका में पोटैशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो मांसपेशियों के खिंचाव को दूर करने में मदद करता है। शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण अक्सर मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा सेब के सिरका में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में तरल संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करता है और डिहाईड्रेशन की परेशानी से भी बचाता है। सेब के सिरका को गर्म पानी में मिलाकर पीने से पैरों के खिंचाव से राहत मिलती है। [ये भी पढ़ें: कंजक्टिवाइटिस के उपचार के लिये घरेलू उपाय]

3. पीली सरसों:
Amazing Home remedies to get rid of leg crampपीली सरसों के इस्तेमाल से मांसपेशियों में खिंचाव से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में एसिटाइलकोलाइन के उत्पादन को बढ़ाता है। एसिटाइलकोलाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में मदद करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

4. लौंग का तेल:
Amazing Home remedies to get rid of leg crampलौंग के तेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, लौंग का तेल पैरों का दर्द और खिंचाव को भी कम करता है। लौंग के तेल को गर्म कर लें और उसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। [ये भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से करें पैर का दर्द कम]

5. रोजमेरी:
रोजमेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों के ऊतकों को शांत करने और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसमें वार्मिंग इफेक्ट भी होता है जो दर्द से राहत दिलाता है। यह पैरों में खिंचाव के कारण हुए दर्द से जल्दी आराम दिलाता है, क्योंकि इसका प्रभाव गर्म होता है जो आराम दिलाने में मदद करता है। साथ ही इसके कारण रिकवर होने में कम समय लगता है। रोजमेरी के पत्ते को गर्म पानी में डालकर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब एक कपड़े में इस पानी भिगोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

6. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज:
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का अभ्यास मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से राहत दिलाने में मदद करता है। 15 से 30 सेकंड तक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिससे दर्द कम होता है। आप तैरने के लिए भी जा सकते हैं। पानी में मांसपेशियों की गतिविधि उन्हें पीड़ा को कम करने में मदद करती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "