नीम के पाउडर(Neem powder) से होने वाले फायदे

Read in English
benefits of neem powder

नीम का पाउडर कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

नीम स्वाद में जितना कड़वा होता है उसके उतने ही फायदे होते हैं। इस में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा, बालों सभी के लिए फायदेमंद होता है। नीम की तरह इसके पाउडर के कई फायदे होते हैं। नीम के पाउडर(Neem powder) के सेवन से पाचन में भी समस्या नहीं होती है। साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और खून को साफ करता है। नीम के पाउडर का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। जिससे कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। तो आइए आपको नीम के पाउडर से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: नीम के तेल से करें डैंड्रफ की समस्या दूर]

नीम पाउडर(Neem Powder) का इस्तेमाल

टूथपेस्ट में मिलाकर
बाल झड़ने पर
डायबिटीज कंट्रोल करने में
मुंहासें दूर करने में
जलन और खुजली के लिए

टूथपेस्ट में मिलाकर:टूथपेस्ट में भी नीम पाउडर मिलाकर इस्तेमाल किया ज सकता है। यह डेंटल प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता ही। साथ ही मसूड़ों को स्वस्थ रखता है और मुंह में कीटाणु जमा नहीं होने देता है। नीम पाउडर के इस्तेमाल से कैविटी की समस्या भी नहीं होती है। [ये भी पढ़ें: दांतों को साफ करने अलावा कौन सी चीजों के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें]

बाल झड़ने पर:

benefits of neem powder
नीम का पाउडर(Neem Powder) बालों के झड़ने(Hair fall) की समस्या को दूर करता है।

बाल झड़ने की समस्या आजकल आम हो गई है। बाल कई कारणों की वजह से झड़ सकते हैं। इसे कम करने के लिए नीम का पाउडर और पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। आप इसमें एलोवेरा भी मिला सकते हैं। इसे पेस्ट को स्कैल्प पर 20-30 मिनट तक स्कैल्प पर लगे रहने दें।

डायबिटीज कंट्रोल करने में: शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नीम का पाइडर बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज से ग्रसित मरीज एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं।

मुंहासें दूर करने में:

benefits of neem powder
नीम की तरह इसके पाउडर की मदद से मुंहासों(Acne)की समस्या दूर की जा सकती है।

तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुंहासों की समस्या सबसे ज्यादा होती है। नीम पाउडर में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए दही या मुल्तानी मिट्टी में यह पाउजन मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

जलन और खुजली के लिए: कई लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं जिसमें त्वचा पर खुजली, जलन और शुष्क पैच बन जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए नीम पाउडर फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्दी, नीम पाउडर और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। [ये भी पढ़ें: नीम के पानी से नहाने के होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

नीम के पाउडर के कई फायदे होते हैं जो कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "