आँखों की देखभाल करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

Read in English
Natural Eye care Tips

Eye care tips: आँखें शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं, इनका ख्याल जरुरी है।

Natural Eye care Tips: सूरज की किरणों के लगातार में संपर्क में होने के कारण, खासतौर पर गर्मियों में आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है। आपकी आँखें शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं और ये अन्य अंगों के मुकाबले सूरज की किरणों, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क ज्यादा होती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप इनकी देखभाल अच्छे ढ़ंग से करें ताकि इन्हें कई तरह की एलर्जी और इंफेक्शन से बचाया जा सके। प्रदूषण के कारण आपकी आँखों में बाहरी कण जा सकते हैं जो आपकी आँखों को शुष्क और इरिटेटेड बना देते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक कंप्यूटर, फोन या लैपटॉप पर काम करने से भी आपकी आँखों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए जरुरी है कि बाकी अंगों की तरह आप आँखों की देखभाल और इनके स्वास्थ्य पर भी उतना ही ध्यान दें। आयुर्वेद अपने स्वास्थ्य संबंधी उपचारों के लिए जाना जाता है। ऐसे में आप आयुर्वेद के अनुसार अपनी आँखों की देखभाल करें। आइए जानते हैं आँखों की देखभाल करने के लिए आयुर्वेदिक टिप्स। [ये भी पढ़ें: शुष्क आँखों के लिए घरेलू उपचार]

स्वस्थ आँखों के लिए आयुर्वेदिक उपचार:

  • गुलाब जल
  • कोल्ड कंप्रेस
  • टरमरिक आई ड्रॉप
  • कैस्टर ऑयल
Ayurvedic eye care tips
Eye care tips: आँखों में सूखापन कई कारणों से हो सकता है, इसे अनदेखा ना करें।

गुलाब जल
आँखों में इरिटेशन होने पर गुलाब जल आपको तुरंत राहत दे सकता है। इसे आप आई ड्रॉपर की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं। आँख में एक-दो बूंद गुलाब जल डालें। ध्यान रखें कि इसका तापमान सामान्य हो और इसमें कोई मिलावट ना हो।

कोल्ड कंप्रेस
आँखों में जलन के लिए यह तरीका काफी प्रभावी है। बर्फ के कुछ टुकड़ें एक सूती कपड़ें में लपेटकर इससे आँखों की सिंकाई करें। केवल साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें। इससे जलन कम हो जाती है।

टरमरिक आई ड्रॉप

Ayurvedic eye care tips
Eye care tips: किसी एलर्जी के कारण भी आपकी आँखें लाल हो सकती हैं।

आँखों में लालपन और सूजन होने पर आप टरमरिक आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी लेकर इसे दो कप पानी के साथ उबालें। जब पानी उबलकर आधा हो जाएं तो इसे आंच से उतार लें। अब इसे मलमल के कपड़े में पांच बार छानें। इस तरल का इस्तेमाल आईड्रॉप की तरह करें। आँखों में लालपन होने के क्या कारण हो सकते हैं, विस्तार में जानने के लिए क्लिक करें।

कैस्टर ऑयल
आँखों में सूखापन हो तो रात को सोने से पहले एक बूंद कैस्टर ऑयल आँखों में डाल लें। ध्यान रखें कि कैस्टर ऑयल में किसी तरह के प्रीजर्वेटिव ना हो। केवल शुद्ध कैस्टर ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं: आँखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं जो आयुर्वेद के अनुसार आँखों के लिए लाभकारी होते हैं।

ऊपर बताए गए आयुर्वेद टिप्स की मदद से आप अपनी आँखों की देखभाल कर सकते हैं लेकिन किसी भी गंभीर स्थिति में पहले डॉक्टर से संपर्क करें। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "