ज्यादा काली मिर्च सेवन करने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Read in English
what are the side effects of black pepper

काली मिर्च एक प्रकार का मसाला है जो खाना बनाने के इस्तेमाल में लाया जाता है। काली मिर्च के कुछ स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं, लेकिन उसके साथ-साथ इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। पेट में जलन, पेट खराब होना इत्यादि काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट्स हैं। आइए काली मिर्च से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं । [ये भी पढ़ें: जानें हल्दी के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव]

1.पेट में जलन: 
काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से पेट में जलन की समस्या उत्पन्न होती है। हालांकि ये समस्या परेशान करने वाली तो होती हैं पर अच्छी बात ये है की यह समस्या कुछ देर बाद खत्म हो जाती है।

2.आंखों में जलन:
चूंकि काली मिर्च गर्म होती है अगर गलती से भी ये आंखों में चली जाए तो आंख में असहाय जलन का अनुभव होने लगता है। अगर ऐसा कभी हो तो तुरंत पानी से आंखों को धोना इस समस्या से निजात दिला सकता है। [ये भी पढ़ें: लेमनग्रास के सेवन से होने वाले फायदे]

3.दवाओं के साथ रिएक्शन: कुछ ऐसी दवाएं हैं जिनके सेवन के साथ कलाी मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकता है और नतीजे खराब हो सकते हैं।

4.गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल समस्याएं: काली मिर्च के सेवन से पेट खराब होने के साथ-साथ कई तरह की गेस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल की समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। गेस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल समस्याओं से जूझ रहे लोगों को काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।

5.प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान हानिकारक: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को मसालेदार चीजें खाने की इच्छा बढ़ जाती है लेकिन इस स्थिति में काली मिर्च का सेवन करना सही नहीं होता है। अगर इस समय महिलाएं काली मिर्च लेती भी हैं तो उसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। काली मिर्च की गर्म तासीर और स्वाद स्तन के दूध में भी मिल जाता है जिस वजह से स्तनपान कर रहे शिशु के लिए ये हानिकारक हो सकता है।

6.चेहरे की त्वचा को शुष्क बनाता है:
काली मिर्च का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से यह चेहरे की त्वचा को शुष्क बना सकती है इसलिए वो लोग जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या है उन्हें एकदम सावधान होकर काली मिर्च का सेवन करना चाहिए।

7.गर्मियों के मौसम में हानिकारक: गर्मियों के मौसम में काली मिर्च का सेवन ना के बराबर करना चाहिए। काली मिर्च का अत्यधिक सेवन शरीर की गर्मी को बढ़ा सकता है तथा नाक से खून बहने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

8.जलन की समस्या उत्पन्न करता है: कुछ दुर्लभ मामलों में काली मिर्च का अत्यधिक सेवन खुजली और जलन की संमस्या भी उत्पन्न कर सकता है। [ये भी पढ़ें: केसर से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदे]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "