Best Healing Herbs: हीलिंग हर्ब्स जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

Read in English
Healing Herbs You Need To eat

हर्ब्स ना केवल आपको स्वस्थ रखते हैं बल्कि इनके सेवन से आपको कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते।

Best Healing Herbs: हर्बल पौधों और उनके बीजों के कारण घरेलू उपचार आसान होते हैं। हर्ब्स का उपयोग लंबे समय से हमारी शारीरिक और मानसिक समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। हर्ब्स ना केवल आपको स्वस्थ रखते हैं बल्कि इनके सेवन से आपको कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते। इतने सालों के बाद भी, हर्ब्स का महत्व कम नहीं हुआ है। स्वास्थ्य समस्याओं, त्वचा से जुड़ी समस्याओं आदि के लिए हर्ब्स हमेशा से कारगर रहे हैं। इसलिए आपको अपने नियमित आहार में कुछ हर्ब्स को शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से हर्ब्स आपके शरीर को हील करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए हर्ब्स]

Healing Herbs for Healthy Body: कौन से हर्ब्स आपके शरीर को हील करने में मदद करते हैं

  • हल्दी
  • अदरक
  • लहसुन
  • तुलसी
  • दालचीनी

हल्दी

Healing Herbs You Can Use Every Day
हल्दी में कुर्कुमिन पाया जाता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है।

हल्दी सबसे कारगर हर्ब्स में से एक है जो हमें कई तरीकों से ला

Best Healing Herbs Which One Must Know
अदरक मतली की समस्या को कम करने के लिए लाभकारी है।

भ पहुंचाती है। यह विशेष रूप से दर्द से राहत पाने में मदद करती है। इसमें कुर्कुमिन होता है जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है। यह दर्द निवारक या एंटीसेप्टिक गोली की तरह काम करता है। गठिया के दर्द में राहत पाने के लिए यह लाभकारी है।

अदरक
अदरक हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है। यह मिचली के इलाज में बहुत प्रभावी हर्ब है। इसके अलावा, यह मोशन सिकनेस को कम करने में भी मदद करता है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह दिमाग और पेट द्वारा उतपन्न होने वाले रसायन सेरोटोनिन के प्रभाव को कम करता है जिससे आपको मिचली की समस्या से राहत मिलती है।

लहसुन
लहसुन में 70 से अधिक सक्रिय फाइटोकेमिकल्स होते हैं। ये फाइटोकेमिकल्स ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह हार्ट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और आर्टरी ब्लोकेज को कम करता है। इसलिए इसे अपने आहार में जरुर शामिल करें।

तुलसी
हम में से अधिकतर लोग तुलसी की पत्तियों के लाभ से अच्छी तरह से वाकिफ हैं। सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन के इलाज के लिए तुलसी का सेवन लाभकारी है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो इसे जड़ी बूटियों की रानी बनाते हैं।

दालचीनी
दालचीनी भी शक्तिशाली हर्ब है जो हमें कई तरीकों से लाभ पहुंचाती है। दालचीनी हमारे खून में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने में काफी प्रभावी है। यह टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए कारगर हर्ब है। इसलिए अपने आहार में दालचीनी को शामिल करें।

[जरुर पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए उपयोगी हर्ब्स]

ये कुछ हर्ब्स हैं जो आपके शरीर को हील करने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "