इन हर्ब्स का सेवन करें और पाएं दर्द से छुटकारा

powerful-herbs-that-kill-pain-fast

अगर आप किसी तरह के दर्द का सामना कर रहें हैं तो आप अपने आहार में जड़ी-बूटियों  को शामिल कर सकते हैं। शरीर के आंतरिक अंगों की सूजन दर्द का प्रमुख कारण होता है। इम्यून सिस्टम कई बार संक्रमण और सूजन की वजह से कमजोर पड़ जाता है, ये सब अच्छा ना खाने, तनाव, एक्सरसाइज ना करने के कारण हो सकता है। अगर आप अर्थराइटिस, कमर और गर्दन में दर्द जैसी परेशानियों का सामना कर रहें हैं आप इन मसालों और जड़ी- बूंटियों का सेवन कर सकते हैं। [ ये भी पढ़ें: दिमाग को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये हर्ब्स]

दालचीनी:
Powerful Herbs That Kill Pain Fast दालचीनी में पाए जाने वाले यूजेनाल और सिनेमेल्डीहाइड दर्दनिवारक की तरह काम करते हैं। दालचीनी खून का बहाव और थक्का जमने की प्रक्रिया ठीक रखती है और जलन को दूर करती है।

व्हाइट विलो बार्क: इसमें पाया जाने वाले सैलिसीन और एस्पिरिन दर्द के एक प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करता है। व्हाइट विलो बार्क घुटने और कूल्हे की समस्याओं से पीड़ित लोगों में दर्द कम करने में परंपरागत चिकित्सा के रूप में प्रभावी पाया गया। यह तीव्र पीठ दर्द, जोड़ों के दर्द और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को भी कम करता है। बच्चों के लिए इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।[ ये भी पढ़ें: तेज पत्ते के फायदों के बारे में शायद ही जानते होंगे आप]

जीरा: जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होता है,जीरा पाचन ठीक रखने के साथ सूजन दूर करने में मददगार साबित होता है। खून साफ रखने में भी जीरा अहम भूमिका निभाता है।

हल्दी: अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए हल्दी एक कारगर औषधि। हल्दी में पाया जाने वाला कूरकूमिन मे दर्द निवारक गुण होता है।

अदरक: अदरक में गिंजरोल पाया जाता है ,अदरक में सर्दी को भगाने के गुण होतें हैं साथ ही साथ यह अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के भी काम आता है।

लौंग:
Powerful Herbs That Kill Pain Fast आमतौर पर खाने को सुगंधित बनाने के लिए लौंग का इस्तेमाल होता है। लेकिन दांतों के दर्द को दूर करने में भी लौंग प्रभावी माना जाता है। दांतों की समस्याओं के लिए लौंग का तेल को एक रामबाण उपचार है। इसके अलावा लौंग में पाया जाने वाला यूजेनाल जलन व आर्थराइटिस के दर्द से निजात दिलाता है। [ ये भी पढ़ें: औषधीय गुणों से भरपूर इलायची बढ़ाए स्वाद के साथ सेहत भी]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "