Healthy Herbs: कौन सी जड़ी-बूटी भूख को कम करने में मदद करती हैं

Read in English
Herbs that Curb Your Appetite

Healthy Herbs: जड़ी-बूटी जो भूख कम करता है

Healthy Herbs: हर कोई शरीर से अतिरिक्त वजन कम करना चाहता है। लोग वजन कम करने के लिए कई तरीकों और तकनीकों को अपनाते हैं। वे डाइटिंग करते हैं, आहार योजना का पालन करते हैं, वर्कआउट रूटीन का पालन करते हैं और वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का पालन भी करते हैं। हालांकि, उचित भोजन के साथ उचित फिटनेस रूटीन शरीर से अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, विभिन्न जड़ी बूटियां हैं जो भूख को दबाने में मदद करती हैं। यदि आप अपनी भूख को नियंत्रित करते हैं तो आप वजन कम कर सकते हैं। नियंत्रित भूख आपको ओवरहिटिंग करने से रोकने में मदद करती हैं जो वजन कम करने में एक प्रमुख कारक हैं। इन जड़ी बूटियों का सेवन जल्द से जल्द आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं। [ये भी पढ़ें: Healthy herbs: खाना बनाने में कौन सी जड़ी- बूटियों का उपयोग किया जाता है]

Healthy Herbs: जड़ी-बूटी कैसे भूख को नियंत्रित करती है

  • लाल मिर्च
  • लहसुन
  • मिर्च
  • दालचीनी
  • गार्सिनिया इंडिका

लाल मिर्च
लाल मिर्च भूख को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होती है। इस जड़ी बूटी में कैप्सैकिन नामक एक यौगिक होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। कैप्सैकिन की उपस्थिति के कारण, यह नमकीन, मीठे और फैटी खाद्य पदार्थों के लिए भूख और क्रेविंग को नियंत्रित करता है।

लहसुन

appetite suppressant could be new slimming aid
Healthy Herbs: लहसुन भूख को नियंत्रित करता है

लहसुन का सेवन करने से मस्तिष्क को एक संकेत जाता है कि पेट भरा हुआ है। इसके अलावा, लहसुन का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट भी बनने से रोकता है।

मिर्च
मिर्च ना केवल आपके भोजन में मसाला डालता है बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराने में मदद करता है जिससे भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। मिर्च में कैप्सैकिन और विटामिन ए, सी के साथ-साथ बीटा कैरोटीन होता है जो पाचन में सुधार और भूख को नियंत्रित करता है।

दालचीनी
दालचीनी ना केवल भूख को नियंत्रित करती है बल्कि शरीर के अतिरिक्त फैट भी बर्न करता है। दालचीनी का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। इसके अलावा, यह धमनियों को भी साफ करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

गार्सिनिया इंडिका
इसे आमतौर पर कोकम के नाम से जाना जाता है। यह भूख को दबाने के लिए सबसे अच्छे जड़ी बूटियों में से एक है। यदि आप भोजन से पहले उपभोग करते हैं, तो आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस करेंगे।  [ये भी पढ़ें: Herbs for arthritis: अर्थराइटिस के इलाज के लिए कौन-से हर्ब्स का सेवन करें]

कुछ जड़ी बूटियों की खपत भूख को नियंत्रित करने और फैट बर्न करने में मदद करती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इन जड़ी बूटियों से अवगत होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "