Healthy herbs: खाना बनाने में कौन सी जड़ी- बूटियों का उपयोग किया जाता है

Read in English
Which Herbs Go Well With Which Foods

Healthy herbs: जड़ी-बूटी का सेवन खाने में स्वाद लाता है

Healthy herbs: जड़ी बूटियां सुगंधित गुणों के लिए जाना जाता है जिनका उपयोग स्वाद और सजावट में किया जाता है। जड़ी-बूटी का उचित उपयोग किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बना सकता है क्योंकि वे भोजन में स्वाद की परत जोड़ता है। इसके अलावा, जड़ी-बूटियों का स्वाद मौसम की स्थिति के अनुसार बदल सकता है। ना केवल खाद्य पदार्थों के स्वाद के लिए, बल्कि जड़ी-बूटी स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। जड़ी बूटी के उचित उपयोग के लिए, आपको जड़ी बूटी के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप सही तरीके से उसे खाना पकाने में इस्तेमाल कर सकें। [ये भी पढ़ें: Herbs for arthritis: अर्थराइटिस के इलाज के लिए कौन-से हर्ब्स का सेवन करें]

Healthy herbs: खाने बनाने में कौन सी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें

  • तुलसी
  • पार्सले
  • धनिया
  • पुदीना
  • रोजमेरी

तुलसी:

How to Cook With Fresh Herbs
Healthy herbs: कौन से हर्ब्स का सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है

तुलसी सबसे महत्वपूर्ण आम जड़ी-बूटी में से एक है। इस जड़ी बूटी का उपयोग सॉस, सैंडविच, सलाद के साथ-साथ सूप में भी किया जाता है। इसमें एक और अधिक विशिष्ट स्वाद होता है और स्टीर-फ्राइज़ और पेस्ट में उपयोग किया जाता है।

पार्सले:
पार्सले खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही बहुमुखी जड़ी बूटी है। इसमें हल्के मिर्च की स्वाद आती है जो एक और मसाला को पूरा करता है। यह अक्सर सलाद, सॉस और पकाने के अंत में व्यंजनों पर छिड़कने में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो गट मूवमेंट को बनाए रखने में मदद करता है।

धनिया:
इसे धनिया के रूप में भी जाना जाता है, जो लगभग सभी प्रकार के खानो में समृद्ध स्वाद प्रदान करता है। बहुत से लोग वास्तव में इसके ताज़ा स्वाद के लिए आदी हैं। इसके अलावा, इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं क्योंकि यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और संक्रमण को रोकता है।

पुदीना:
इसमें कूलिंग गुण होते हैं और व्यंजनों में शीतलन स्वाद जोड़ता है। ताजे पुदीने ग्रीष्मकालीन सलाद के लिए बिल्कुल सही है और सॉस में जोड़ा जाता है। इसके अलावा, पुदीना बहुत अच्छा एपेटाइज़र है जो पाचन को बढ़ावा देता है और अपचन के दौरान पेट को राहत दिलाता है।

रोजमेरी:
इस जड़ी बूटी में तेज़ स्वाद होता है और सूखे या ताजे रूप में उपयोग किया जाता है। यह जड़ी बूटी सूप, सॉस और स्टू में जोड़ा जाता है। इसके अलावा, इस जड़ी बूटी का सेवन मेमोरी को बढ़ावा देने, मनोदशा और तनाव से राहत में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: benefits of jatropha: स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है रतनजोत हर्ब]

यदि आप जड़ी बूटी ठीक से उपभोग करते हैं, तो वे ना केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "