दांत दर्द की समस्या में फायदेमंद होते हैं ये हर्ब्स

herbs to treat toothache

दांत दर्द कितना दर्दनाक हो सकता है ये वही अच्छे ढंग से बता सकता है जिसने दांत दर्द का अनुभव किया है या कर रहा है। दांत दर्द की समस्या से ग्रसित व्यक्ति की कार्यक्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि दांत दर्द कभी-कभी बहुत ही असहनीय हो जाता है। दांत सड़ने की वजह से, दांत के टूटने से या चोट लगने से, संक्रमित मसूड़ों की वजह से दांत दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। राहत की बात ये है की दांत दर्द की समस्या को हम घर पर मौजूद चीजों से ही दूर कर सकते हैं। आईये जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनकी मदद से हम दांत दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पेट की समस्याएं हैं तो इन लाभकारी हर्ब्स का करें उपयोग]

1. लौंग: लौंग से बनाये जाने वाले तेल में यूजेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो दांत की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा लौंग को पीसकर दांत दर्द वाली जगह पर लगाने से दांत दर्द से तुरंत आराम मिलता है। लौंग में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दांत पर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करते है।

2. अदरक: अदरक का इस्तेमाल दांत दर्द की समस्या के लिए पुराने समय से किया जाता है। दांत दर्द की समस्या में अदरक को छीलकर दर्द से प्रभावित दांत से चबाने पर दांत दर्द दूर हो जाता है। [ये भी पढ़ें: पैंक्रियाज की समस्याओं को दूर करने में लाभदायक होते हैं ये हर्ब्स

3. लहसुन: घर गहर में पाए जाने वाला लहसुन भी दांत दर्द की समस्या को दूर करने में लाभदायक होता है। लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक गुण दांत दर्द की समस्या को दूर करता है। दांत दर्द की समस्या में लहसुन को चबाने से दर्द की समस्या दूर होती है।

4. निम्बू: निम्बू की अम्लीय(एसिडिक) प्रकृति दांत दर्द के लिहाज से फायदेमंद होती है। दांत दर्द की समस्या हो तो निम्बू की एक फांक लें और उसे प्रभावित जगह पर रखें। आप निम्बू को धीरे धीरे चबा भी सकते हैं। ऐसा करने से दांत दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

5. प्याज: कच्चे प्याज के एक टुकड़े को प्रभावित जगह पर लगाने से दांत दर्द की समस्या दूर होती है। प्याज में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो दांत और मुंह में मौजूद हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करते हैं। प्याज का एक फांक हीं दांत दर्द और सूजन को दूर करने के लिये फायदेमंद होता है।

6. हल्दी: हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व पाया जाता है जो दांत दर्द और मसूडो के सूजन को दूर करता है। दांत दर्द की समस्या में हल्दी पाउडर से दांतों की मालिश करने से दांत दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

7. पीपरमिंट के पत्ते: पीपरमिनट के पत्ते तथा पीपरमिंट के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दांत दर्द की समस्या को दूर करने में सक्षम होते हैं। दांत दर्द की समस्या में पीपरमिनट के पत्ते को हल्का चबा कर दर्द से प्रभावित जगह पर रख लें। ऐसा करने से दांत दर्द की समस्या दूर हो जायेगी। [ये भी पढ़ें: जानिए बालों को घना करने के लिए कुछ खास हर्ब्स के बारे में]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "