air pollution: वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव को कम करने के लिए हर्ब्स

Herbs To Purify Your Body From Air Pollutants

air pollution: कुछ हर्ब्स का सेवन वायु प्रदूषण के असर को कम करता हैं।

air pollution:  मानव शरीर एक स्पंज की तरह होता है जो कि संपर्क में आने वाले हर एक कण को अवशोषित कर लेता है। यहीं कारण है कि वायु और वातावरण में मौजूद टॉक्सिन्स को भी सांस के माध्यम से शरीर अंदर खींच लेता है जो कि सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। वायु प्रदूषण को कम करना सिर्फ आपके हाथ में नहीं है लेकिन अपने शरीर को स्वस्थ रखना सिर्फ और सिर्फ आपके हाथ में होता है। कुछ हर्ब्स की मदद से वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे हर्ब्स कौनसे होते हैं।[ ये भी पढ़ें:  प्रदूषण मुक्त वायु के लिए उपयोगी प्राकृतिक एयर प्यूरिफायर ]

air pollution :  हर्ब्स जो वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव को कम करते हैं

  • हल्दी
  • नीम
  • अदरक
  • लहसुन

1. हल्दी-

Herbs To Purify Your Body From Air Pollutants
air pollution : हल्दी का सेवन शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए लाभकारी होता है।

हल्दी एक औषधिय गुणों वाला हर्ब होता है जिसमें कुरकुमिन होता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और साथ ही खून को साफ करके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालता है और वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है।

2. नीम-
नीम टॉक्सिन्स निकालने के लिए काफी प्रभावशाली होता है। यह शरीर और खून से टॉक्सिन्स निकाल कर साफ करता है। सुबह-सुबह नीम का काढ़ा पीने या एक चम्मच नीम का रस पीना ही काफी फायदेमंद होता है।

3. अदरक-
अदरक सेहत के लिए लाभकारी हर्ब होता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टीक, एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है और खून को साफ करता है। अदरक और शहद का सेवन वायु प्रदूषण के बुरे असर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

4.लहसुन-
लहसुन में सल्फर होता है जो कि शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में काफी मददगार होता है। लीवर को टॉक्सिन्स के हानिकारक असर से बचाने के लिए भी लहसुन लाभकारी होता है। पानी के साथ सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन रोजाना करने से फायदा होता है।

[जरुर पढ़ें: गलतियां जो लंच करते वक्त आपको नहीं करनी चाहिए]

इन सभी हर्ब्स का सेवन वायु प्रदूषण के कारण शरीर में जमा होने वाले टॉक्सिन्स को निकालने में लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "