थायरॉइड की समस्या में फायदेमंद हैं ये हर्ब्स

Herbs that Improve Thyroid Function

जब थायरॉइड ग्रन्थि सही तरीके से काम नहीं कर पाती है तो इस ग्रन्थि से निकलने वाले हार्मोंस का स्तर भी सही नहीं होता है। जिसकी वजह से थकावट, वजन कम या बढ़ने, त्वचा का शुष्क होना, बाल झड़ना, कब्ज, डायरिया जैसी समस्या होने लगती है। इस समस्या में कुछ हर्ब्स काफी फायदेमंद होते हैं। ये हर्ब्स थायरॉइड ग्रन्थि में उत्पादन होने वाले हार्मोंस के लेवल को बढ़ा देते हैं जो थायरॉइड की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: एंटीबायोटिक दवाओं का विकल्प बन सकते हैं ये एंटीबायोटिक हर्ब्स]

1-मुलेठी: मुलेठी एक बहुत ही मह्तवपूर्ण हर्ब है जो थायरॉइड और दूसरी ग्रन्थि में संतुलन स्थापित करके इससे ग्रसित व्यक्ति की थकावट को कम करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है।

2- अश्वगंधा: अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण थायरॉइड ग्रन्थि को प्रभावित करता है जिससे सही मात्रा में हार्मोन का उत्पादन होता है। संतुलित मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करने के साथ अश्वगंधा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण तनाव कम करने के साथ इम्यून सिस्टम में सुधार लाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए इन हर्ब्स का करें सेवन]

3-काला अखरोट: सीफूड के साथ काले अखरोट में अच्छी मात्रा में आयोडीन होता है।आयोडीन में उचित मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो थायरॉइड ग्रन्थि के सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह डिप्रेशन, लंबे समय से थकावट की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

4-अदरक: अदरक उल्टी, जी मिचलने की समस्या को दूर करने के लिए अदरक एक फायदेमंद हर्ब है। इसमें मौजूद जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम थायरॉइड के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें मौजूद खनिज शरीर से सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

5-लेमन बाम: यह हर्ब पुदीने की तरह ही होता है। यह थायरॉइड के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेमन बाम अतिरिक्त थायरॉइड को सामान्य करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन कम करता है और लक्षणों को कम करता है जो अक्सर हाइपरथायरायडिज्म से जुड़े होते हैं।

6-अलसी का बीज: अलसी के बीज में प्रचूर मात्रा में फैटी एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो थायरॉइड की समस्या में फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज का सेवन करने से थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन में सुधार होता है।

7-ब्लैडरैक: इसमे प्राकृतिक आयोडीन होता है जो थायरॉइड की समस्या को दूर करने में मदद करता है। यह थायरॉइड की समस्या में होने वाले गॉइटर के साइड को कम करने में मदद करता है। यह थायरॉइड हार्मोन को उत्तेजित करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए लाभदायक होते हैं ये जड़ी-बूटी]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "