Herbal supplements: हर्बल सप्लीमेंट जिनका सेवन सावधानी से करना चाहिए

Herbal supplements should be consumed with caution

Herbal supplements: कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स का सेवन सावधानी से करना चाहिए

Herbal supplements:  वर्तमान के समय में एलोपैथिक चीजों के नुकसान को देखते हुए हर्बल सप्लीमेंट्स के सेवन का प्रचलन बढ़ गया है। हर्बल चीजों का सेवन नुकसान रहित माना जाता है लेकिन ऐसा जरुरी नहीं होता है कि हर्बल सप्लीमेंट्स शरीर को सिर्फ फायदा ही पहुंचाएं। आयुर्वेद में भी प्राचीन काल से हर्बल सप्लीमेंट्स का प्रयोग किया जाता रहा है लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सक और वैद्य के परामर्श के बिना इनका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है, ऐसे में इन हर्बल सप्लीमेंट्स का सेवन करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं कि कौनसे हर्बल सप्लीमेंट्स का नुकसान करने में सावधानी बरतनी चाहिए।[ये भी पढ़ें: herbs for weight gain: वजन बढ़ाने के लिए लाभकारी हर्ब्स ]

Herbal supplements:  सावधानी से करें इन हर्बल सप्लीमेंट का सेवन

  • कावा
  • गिंको
  • एलोवेरा
  • मुलेठी

1.कावा-
कावा का इस्तेमाल एंग्जायटी और इंसोम्निया की समस्या को कम करने के लिए किया जाता है लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल लिवर के लिए हानिकारक होता है। अगर लिवर संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो कावा का सेवन करने से बचे।[ये भी पढ़ें: Best Healing Herbs: हीलिंग हर्ब्स जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए ]

2.गिंको-  
याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए गिंको बिलोबा का सेवन किया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है। लेकिन गिंको खून को पतला करता है साथ ही इसका सेवन करने से खून तेजी से बहता है इसलिए अगर आपका खून पहले से पतला है तो गिंको का इस्तेमाल ना करें।

3.एलोवेरा-

Herbal supplements should be consumed with caution
Herbal supplements: एलोवेरा का सेवन करते समय सावधानी बरतें।

त्वचा के लिए एलोवेरा वरदान होता है जो कि त्वचा को खूबसूरत बनाता है। एलोवेरा का सेवन करने से दिल की धड़कनें गड़बड़ा सकती है साथ ही ब्लड शुगर का स्तर जरुरत से कम हो सकता है इसलिए एलोवेरा का सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरुर लें।

4. मुलेठी-
मुलेठी का सेवन पेट के अल्सर, खांसी, इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है साथ ही दिल की धड़कनों को गड़बड़ा देता है। मुलेठी के अधिक सेवन से किडनी संबंधी परेशानियां भी बढ़ जाती है।

[जरूर पढ़ें:  Herbs to reduce itching: कौन से हर्ब्स खुजली की समस्या को कम करते हैं  ]

इन हर्बल सप्लीमेंट्स का सेवन करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "