Herbs for arthritis: अर्थराइटिस के इलाज के लिए कौन-से हर्ब्स का सेवन करें

Herbs for arthritis: जड़ी बूटियां अर्थराइटिस की समस्या को दूर करने में मदद करती हैं।

अर्थराइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें संयुक्त की उपास्थि धीरे-धीरे खराब हो जाती है और कठोर होती है, जिसके परिणामस्वरूप विकृति होती है। यह एक ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें आपका इम्यून सिट्सम अपने ही ऊतकों को प्रभावित करने लगता है। यह समस्या शरीर के जोड़ों को प्रभावित करती है। जिसमें जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है। जोड़ो की इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों की भी मदद ले सकते हैं। अर्थराइटिस से रोकथाम के लिए कुछ हर्ब्स की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको उन हर्ब्स के बारे में बताते हैं जो अर्थराइटिस की समस्या को दूर कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Foods to avoid: ऑस्टियोअर्थराइटिस से ग्रसित होने पर कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

Herbs for arthritis: अर्थराइटिस के इलाज के लिए फायदेमंद जड़ी बूटियां

हल्दी
मुलेठी
अदरक
नेटल्स
यूकिमिया

हल्दी: हल्दी आुके खाने में रंग लाने के साथ कई समस्याओं के आराम दिलाने में मदद करती है। हल्दी में कुरकुमिन और कुरकुमिनाइड होते हैं जो जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी में औषधीय गुण होते हैं जिसकी वजह से दर्द कम करने में मदद मिलती है।

मुलेठी: मुलेठी में ग्लाइसिराइजिन नामक कंपाउड होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही सूजन बढ़ाने वाले एंजाइम के उत्पादन को बाधित करते हैं। मुलेठी का सेवन पाउडर, जेल कई तरह से किया जा सकता है।

अदरक:

ginger to cure arthritis
ginger for arthritis: अदरक अर्थराइटिस की समस्या को दूर करता है।

सूजन और दर्द को दूर करने के लिए अदरक का सेवन कई सालों से किया जा रहा है। यह शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिन के लेवल को कम करके अर्थराइटिस की समस्या को कम करता है। अदरक दर्द और सूजन कम करने के साथ जी मिचलाने, सिरदर्द जैसी कई समस्याओं को भी दूर करता है।

नेटल्स: हर तरह के अर्थराइटिस को दूर करने में नेटल्स बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ कई पोषक तत्व भी होते हैं जो अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। नेटल्स को त्वचा पर लगाया जाता है जिसकी मदद से दर्द और सूजन कम करने में मिलती है।

यूकिमिया: यूकिमिया चीन में इस्तेमाल की जाने वाली दवाई है जिससे कूल्हे और जोड़ों में दर्द दूर करने में मदद करता है। यह हड्डिटों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही चोट की वजह से नुकसान पहुंचे ऊतकों को भी ठीक किया जा सकता है।

[जरुर पढ़ें:  Unhealthy foods: अर्थराइटिस होने पर कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें]

अर्थराइटिस से रोकथाम के लिए कुछ जड़ी बूटियों का सेवन फायदेमंद होता है। यह जोड़ो में दर्द और सूजन को कम करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "