ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए फायदेमंद हैं ये हर्ब्स

beneficial herbs to improve blood circulation

photo credit: mjaid.com

रक्त हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाए तो एड़ियों, घुटनों में सूजन होने लगती हैं। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होने से डायबिटीज किडनी और हृदय जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से हो पाने के पीछे खाना ढंग से नहीं खाना या लाइफस्टाइल में बदलाव कारण होता है। ब्लड सर्कुलेशन को कुछ हर्ब्स की मदद से ठीक किया जा सकता है। तो आइए आपको इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने के अलावा बड़ी इलायची के अन्य फायदे]

1-लाल मिर्च: लाल मिर्च ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने में मदद करती है। यह ब्लड से बैड कोलेस्ट्रॉल हटाकर अर्थराइटिस जैसी समस्या को रोकने में सहायता करती है। ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए लाल मिर्च का सेवन करने की भी सलाह ही जाती है।

2-अदरक: अदरक खून को पतला कर देता है जिसकी वजह से इसका प्रवाह पूरे शरीर में ठीक तरह से होता है। 2002 में जापानी विशेषज्ञों द्वारा हुई एक स्टडी के मुताबिक सूखे अदरक में मौजूद सक्रिय यौगिक शॉगेल आंत्र रक्त प्रवाह पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। [ये भी पढ़ें: पेट की समस्या में कारगर पुदीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ]

3-लहसुन: लहसुन ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने में मदद करता है। कच्चे लहसुन में उच्च मात्रा में एलीसिन मौजूद होता है जो रक्त प्रवाह में सुधार करके शरीर में आई सूजन को दूर करने में मदद करता है।

4-दालचीनी: ब्लड शुगर के लेवल में सुधार करने के साथ दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल चाइनीज दवाइयों में भी पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने के लिए किया जाता है। ब्लड के गाढ़ा होने पर सर्कुलेशन कम हो जाता है। जिसके कारण कई बीमारियां होन का खतरा रहता है। दालचीनी में कूमेरिन यौगिक होता है जो ब्लड को पतला करके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है।

5-प्याज: रोजाना प्याज का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन नियमित रखने में मदद मिलती है। इससे हृदय की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती हैं। इसमें मौजूद सक्रिय यौगिकों और एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करते हैं।

6- रोजमेरी: रोजमेरी एक ऐसा हर्ब है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने में मदद करता है। रोजमेरी अपने परिसंचरण प्रभाव से जाना जाता है। यह मांसपेशियों के दर्द, साइऐटिक जैसी समस्या को दूर करके प्रभावित जगह पर ब्लड के प्रवाह को बढ़ा देता है। जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। [ये भी पढ़ें: अश्वगंधा के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "