जानिए एंटी इंफ्लेमेट्री हर्ब्स के बारे में

anti inflammatory herbs to get rid of inflammation

इंफ्लेमेशन(सूजन) शरीर के हानिकारक पदार्थों की प्रतिक्रिया होती है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों के सम्पर्क में आने से होती है। जो कभी-कभी प्रतिदिन का भाग होती है। लेकिन अगर यह सूजन रोजना होने लगे तो क्रोनिक इंफ्लेमेशन का खतरा बढ़ सकता है जिसके कारण ऊतक डैमेज होने लगते हैं। ऊतकों को डैमेज होने से बचाने के लिए कई हर्ब्स हैं जो इस समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: कमरख(स्टार फ्रूट) के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

1-हल्दी: हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेद से किया जा रहा है। हल्दी में मौजूद कुरकुमिन गुण सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

2- दालचीनी: दालचीनी का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करती है। 2008 में हुई एक स्टडी के मुताबिक दालचीनी के एसेंशियल ऑयल इंफ्लेमेट्री की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

3-तुलसी: आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल सूजन का इलाज करने में किया जाता है। 2005 में हुई एक रिसर्च के अनुसार तुलसी में एक्सट्रेक लाइपॉक्सीजेनस अवरोधक की तरह काम करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रभाव होते हैं। जो सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: गाउट की समस्या में राहत के लिए करें इन हर्ब्स का करें सेवन]

4-गुगुल: गुगुल मुगल मेर्र वृक्ष के नाम से जाना जाता है। नेशनल हेल्थ इंस्टियूट के मुताबिक गुगुल में फार्माकोलोजिकल यौगिक होते हैं जो कई बायोलोगिकल अवस्था के लिए प्रभावी होता है। इसके साथ ही गुगुल के एक्सट्रेक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। जो इससे होने वाली समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

5-अदरक: अदरक एंटी इंफ्लेमेट्री मसालों मे से एक है जो बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। अदरक से क्रोनिक इंफ्लेमेट्री या रोजाना होने वाली सूजन से राहत मिल सकती है।

6- लहसुन: बहुत सी स्टडी के मुताबिक लहसुन कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। जो सूजन या जलन जैसी समस्या से आराम पहुंचाने मे मदद करता है। [ये भी पढ़ें: ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए फायदेमंद हैं ये हर्ब्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "