त्वचा को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए कुछ जरूरी हर्ब्स

amazing herbs for healthy skin

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले केमिकल हमारी त्वचा की कोशिकाओं को क्षति पहुंचाते हैं जिसके कारण पींपल्स, दाग-धब्बे और मुंहासे जैसी कई समस्या हो जाती हैं। पर क्या आपको पता है बहुत से ऐसे हर्ब्स होते हैं जो त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाएं रखने में बहुत प्रभावी होते हैं। हर्ब्स में कोई हार्मफुल केमिकल नहीं होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाएं। यह त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ निखरती त्वचा में भी मदद करते हैं। तो आइए आपको इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण हर्ब्स]

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करते हैं और उन्हें रूखे होने से भी बचाता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में सहायता करते हैं।

पीपरमिंट: पीपरमिंट में घाव भरने और आराम पहुंचाने वाले गुण होते हैं जो चेहरे को ठंडक प्रदान करते हैं। जिससे चेहरे को अल्ट्रावॉयलेट रेज के साथ-साथ और भी कई समस्याओं से बचाते हैं। [ये भी पढ़ें: अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ]

नीम: नीम में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालकर रक्त को साफ करने में मदद करते हैं। यह एक नेचुरल क्लिंजर के रूप में काम करता है जो चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासे दूर करने में मदद करता है।

हल्दी: हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीएलर्जिक गुण होते हैं जो त्वचा को हर समस्याओं से बचाता है। हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर के पेस्ट को चेहरे पर लगाना बहुत प्रभावी होता है। इससे त्वचा कोमल रहती है और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। हल्दी में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

चंदन: चंदन में एंटी-टॉक्सिक और रेजुवेनेटिव प्रोपर्टीज होती हैं। यह त्वचा की खुजली, एलर्जी और खुरदरापन जैसी समस्याओं का इलाज करने में अत्यधिक प्रभावी साबित होती है। नारियल या तिल के बीज के तेल में कुछ बूंदें चंदन का तेल मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाने से राहत मिलती है। चंदन में कूलिंग और कामिंग इफेक्ट भी होते हैं।

केसर: केसर में लाइकोपिन और पीक्रोक्रोसिन के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। ये त्वचा से फ्री-रेडिकल्स को दूर करते हैं जिससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और उनमें नमी आ जाती है। [ये भी पढ़ें: जानें हल्दी के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "