कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण हर्ब्स

Amazing herbs for cholesterol

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने के कारण कई तरह से रोग होने का खतरा रहता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे बहुत से कारण होते हैं जैसे शारीरिक गतिविधि में कमी आना या शरीर में अतिरिक्त फैट इकठ्ठा हो जाना। आनुवांशिकी, मोटापा, तनाव या जीवनशैली भी हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण दिल से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जैसे- हार्ट अटैक या स्ट्रोक। लेकिन कुछ हर्ब्स हैं जिनकी मदद से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए आपोक इन हर्ब्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: जानिए कुछ ऐसे हर्ब्स के बारें में जो आपकी आंखों को रखते हैं स्वस्थ]

हल्दी: हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व होता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस होने से बचाता है। एथेरोक्लेरोसिस में व्यक्ति की धमनियां सख्त और छोठी होने लगती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, हल्दी कोरोनरी प्रॉब्लम्स के घतरे को कम करने में सहायता करता है।

लहसुन: लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बहुत प्रभावी होता है। इसमें एलीसिन, मैगनीज और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: जानें हल्दी के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव]

मेंथी: ज्यादातर मेथी का इस्तेमाल पाचन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है। मेथी दो अन्य चिकित्सीय लाभों के लिए भी जाना जाता है: तेजी से रक्त शर्करा को कम करना और रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करना। एक स्टडी के मुताबिक मेथी में एथिल एसीटेट होता है जो कोलेस्ट्रॉल, ट्रायग्लिसराइड्स और लो डेनसिटी लिपोप्रोटिन(एलडीएल) को कम करने में मदद करता है।

अदरक:अदरक में बायोएक्टिव कम्पाउंड होता है जो ब्लड में कोलेस्टॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। यह शरीर में कोरोनरी डिजीज के खतरे को कम करने के साथ कोलेस्टॉल के स्तर को कम करने में मदद कम करता है।

तुलसी: तुलसी में यूजेनॉयल नामक फेनोलिक कम्पाइंड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही साथ इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह बल्ड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

लीकोरिस: लीकोरिस में बायोएक्टिव कम्पाउंड होता है जो शरीर को बहुत सारी बीमारियों से दूर करने में मदद करता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित भी करता है। [ये भी पढ़ें: इन हर्ब्स की मदद से नींद नहीं आने की समस्या को करें दूर]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "