हल्दी के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Read in English
benefits of turmeric oil

हल्दी का तेल(Turmeric Oil) आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

हल्दी के तेल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हल्दी का तेल हल्दी के पौधे की जड़ों से प्राप्त किया जाता है। इसमें औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। हल्दी के तेल से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में, इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में , हृदय को स्वस्थ रखने जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है। हल्दी के तेल में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से ही यह शरीर को बीमारियों से बचाने मदद करता है। हल्दी की तरह इसका तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए आपको हल्दी के तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: हर प्रकार की त्वचा के लिए हल्दी फेस पैक]

हल्दी के तेल(Turmeric oil) के फायदे

सूजन दूर करने में
ब्लड सर्कुलेशन(Blood circulation) रेगुलेट करता है
स्वस्थ त्वचा(healthy skin) के लिए
इम्यून सिस्टम(Immune system) बूस्ट करता है

सूजन दूर करने में:

benefits of turmeric oil
हल्दी के तेल(Turmeric) से शरीर से सूजन(Swelling) कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी के तेल में एल्फा-कुरकुमीन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, मसल्स में दर्द की वजह से होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: पैरों की सूजन को कम करने के घरेलू उपाय]

ब्लड सर्कुलेशन रेगुलेट करता है: हल्दी के तेल का खाना बनाने में इस्तेमाल करने से शरीर में रक्त प्रवाह ठीक रहता है। उससे हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। हल्दी के तेल से मेटाबॉल्जिम भी बूस्ट होता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में: हमारे लिवर को साफ रखने की जरुरत होती है। जब शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तो शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है। हल्दी का तेल शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में और शरीर से अतिरिक्त नमक को बाहर निकालता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए:

benefits of turmeric oil
हल्दी का तेल(Turmeric oil) निखरी त्वचा(glowing skin) पाने में मदद करता ह।

हल्दी के कई स्वास्थ्य लाभ होने के साथ यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी का तेल त्वचा को जवां और निखरी बानने में मदद करता है। साथ ही हर तरह की त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में: बहुत कम तेल होते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। उनमें से एक तेल हल्दी का तेल हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आवश्यक घरेलू उपाय]

हल्दी का तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इससे शरीर कई समस्याओं से बचा रहता है। हल्दी की तरह इसके तेल के भी कई लाभ होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "