त्वचा,बालों और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ओरिस रुट

amazing benefits of orris root for skin, hair and health

photo credit: ginfoundry.com

ओरिस रुट एक पौधा है जिसमें औषधीय गुण होते हैं। इस पौधे का इस्तेमाल कई हर्ब्स के साथ मिलाकर होम्योपैथिक दवाईयां बनाने के लिए किया जाता है। ओरिस रुट खून साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही रोजाना होने वाली समस्याओं जैसे सिरदर्द, मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इस हर्ब की रुट जले के निशान हटाने में भी मदद करती है। ओरिस पौधे से प्राप्त जड़ों के कई फायदे होते हैं यह स्वास्थ्य, बालों के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। तो आइए आपको ओरिस रुट के फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: करी पत्ता के सेवन से आपको मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ]

1- बालों को होने वाले लाभ: बहुत से लोगों को लंबे बाल पसंद होते हैं। घुंघराले, रुखे बालों को संभालना मुश्किल होता है। ओरिस की जड़ों का पाउडर बालों को लंबा करने में मदद करता है।ओरिस पाउडर इसकी जड़ों को पीसकर बनाया जाता है। इसके साथ ही ओरिस पाउडर को सिर की त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें इससे बालों में ताजगी बनी रहती है और खुशबू भी बहुत अच्छी आती है।

2-दिमाग के कार्य में सुधार: ओरिस पाउडर का इस्तेमाल तंत्रिका तंत्र के कार्य को सही तरह से करने के लिए किया जाता है। यह सोचने की क्षमता को बढ़ाकर शरीर में ऊर्जा के लेवल को बढ़ाता है। ओरिस एसेंशियल ऑयल इसकी सूखी जड़ों से बनाया जाता है। [ये भी पढ़ें: चुकंदर का अधिक सेवन हो सकता है खतरनाक, जानें क्या हैं इसके दुष्प्रभाव]

3-त्वचा के लिए लाभदायक: ओरिस रुट त्वचा से गंदगी साफ करके कीटाणुओं को दूर करता है। इसके साथ ही यह त्वचा को मॉइस्चर प्रदान करके त्वचा पर होने वाली खुजली और सूखेपन को दूर करता है। ओरिस रुट पाउडर का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में किया जाता है। यह त्वचा पर नमी बनाकर लचीलेपन को वापस लाने में मदद करता है। जिससे त्वचा निखर जाती है। यह त्वचा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और कोशिकाओं को दूर करता है।

4-ग्रन्थि के मूवमेंट को बढ़ाना: ग्रन्थि के धीरे काम करने की वजह से कई बार हमको कुछ बीमारियां हो जाती है। जिसकी वजह से लीवर केमिकल रिलीज करने लगता है। लीवर से डिसचार्ज होने वाले केमिकल से लीवर काम करना बंद कर देता है और जिसके लक्षण आंखों पर दिखने लगते हैं, जैसे- आंखों का पीला हो जाना। ओरिस रुट लीवर को ठीक करके पाचन तंत्र को भी सही तरह से काम करने में मदद करता है।

5-एसिड संतुलित करता है: ओरिस पाउडर का इस्तेमाल शरीर में एसिड का संतुलन बनाने रखने के लिए किया जाता है। यह हर्ब आपके शरीर में सही मात्रा में एसिड बनाए रखने में मदद करता है।

6-दांतों को मजबूत बनाने में: बहुत से टूथपेस्ट और टूथ पाउडर में ओरिस पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। यह हर्ब मुंह को ताजा बनाकर दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। मसूड़ों में दर्द, खून आना जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए ओरिस पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। [ये भी पढ़ें: तिल के बीज के स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "