जड़ी बूटी

health-benefits-of-gymnema-herb-

मेषश्रृंगी हर्ब के स्वास्थ्यवर्धक लाभ

जिम्नेमा हर्ब जिसे मेषश्रृंगी भी कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है।

healthy-herbs-for-weight-lose-

वजन कम करने के लिए स्वास्थ्यवर्धक हर्ब्स

वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थ ही नहीं बल्कि जड़ी-बूंटियों का सेवन करना भी लाभकारी होता है। साथ ही इसके सेवन के कुछ हानिकारक दुष्प्रभाव भी नहीं होते इसलिए इनका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है।

Herbs that help to delay symptoms of ageing

हर्ब्स जो उम्र बढ़ने के लक्षणों में कम करते हैं

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बजाय हर्ब्स का इस्तेमाल करना अधिक लाभकारी होता है। यह आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करने में मदद करते हैं।

Natural Herbs to Help Reduce Menstrual Cramps

हर्ब्स जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाते हैं

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए दवा के सेवन के बजाय कुछ पोषक तत्वों वाले हर्ब्स का सेवन करना ज्यादा प्रभावी होता है क्योंकि इसका आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

Herbs To Balance Your Hormones Naturally

हार्मोन्स को संतुलित रखने के लिए हर्ब्स

शरीर में हॉर्मोन के असंतुलित हो जाने की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती है। लेकिन कुछ जड़ी-बूटियों का सेवन करने से आप अपने हॉर्मोन को संतुलित कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

herbs for healthy and beautiful hair

बालों को तेजी से बढ़ाने और स्वस्थ बनाने के लिए उपयोगी हर्ब्स

बालों को झड़ने से रोकने के लिए केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स की बजाय आपको कुछ स्वास्थ्यवर्धक हर्ब्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके बालों के लिए लाभकारी होते है।

herbs that help to clean kidneys

किडनी को साफ करने के लिए उपयोगी हर्ब्स

किडनी शरीर से टॉक्सिन्स निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किडनी को टॉक्सिन रहित होना जरुरी होता है जिसके लिए आप कुछ हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं।

what are the side effects saffron

केसर के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव

केसर एक उपयोगी हर्ब है लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर के लिए लाभकारी नहीं होता। इससे शरीर पर कई बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं इसलिए केसर का अधिक सेवन ना करें।

side-effects-of-holy-basil-or-tulsi-one-must-know

तुलसी का अधिक सेवन करने के दुष्प्रभाव

तुलसी को पवित्र और आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। तुलसी खाने के अनेक फायदे हैं लेकिन जरुरत से ज्यादा तुलसी का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है इसलिए तुलसी का सेवन जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

how to use turmeric to cure allergies

एलर्जी दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें

त्वचा संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए हल्दी एक फायदेमंद और सुरक्षित हर्ब है। इसके इस्तेमाल से कई एलर्जी का इलाज किया जा सकता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं।