Chamomile tea: रोजाना कैमोमाइल टी पीने के फायदे

Read in English
Health benefits of drinking chamomile tea every day

कैमोमाइल टी दिल की रक्षा करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

Chamomile tea: कैमोमाइल टी सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक है और यह हर्बल टी में काफी लोकप्रिय भी है। कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है जो फूल से प्राप्त होती है। कैमोमाइल चाय बनाने के लिए पहले फूलों को सुखाया जाता हैं और फिर इन्हें गर्म पानी में इंफ्यूज किया जाता हैं। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। कैमोमाइल टी में कैफीन नहीं होता है और इसका फ्लेवर हल्का मीठा होता है। कैमोमाइल टी में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं। यह दिल और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आइए जानते हैं कि कैमोमाइल टी के रोजाना सेवन से आपको क्या लाभ मिलते हैं। [ये भी पढ़ें: चाय के प्रकार और उससे होने वाले लाभ]

Chamomile tea benefits: कैमोमाइल टी के सेवन से होने वाले लाभ

  • स्वस्थ पाचन
  • अच्छी नींद
  • शुगर के स्तर को नियंत्रित करती है
  • मजबूत इम्यून सिस्टम
  • स्वस्थ हृदय

स्वस्थ पाचन

Best Benefits of Chamomile Tea
कैमोमाइल टी का सेवन शरीर के पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

कैमोमाइल टी पीने से शरीर की पाचन क्षमता में सुधार होता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के स्वास्थ्य में सुधार करती है और दस्त और कब्ज की संभावनाओं को कम करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और एसिडिटी व अल्सर से मुक्त रखने में मदद करते हैं।

अच्छी नींद
कैमोमाइल चाय में एपिगेनिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह इंसोम्निया, नींद आने में असमर्थता आदि से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह अच्छी नींद पाने और अवसाद के संकेतों को कम करने में भी मदद करता है। सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन अच्छी नींद दिलाता है।

शुगर के स्तर को नियंत्रित करती है

Reasons To Have A Cup Of Chamomile Tea
कैमोमाइल टी शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

कैमोमाइल हर्ब से बनी चाय पीने से पैनक्रियाज(अग्न्याशय) को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। अग्न्याशय इंसुलिन उत्पन्न करता है और शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

मजबूत इम्यून सिस्टम
एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। यह शरीर को सर्दी, बुखार, वायरल इंफेक्शन आदि से बचाने में मदद करता है।

स्वस्थ हृदय
कैमोमाइल टी में फ्लैवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो उच्च रक्तचाप की संभावनाओं को कम कर देते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उतार-चढ़ाव को कम करता है जिससे हृदय से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं।

[जरुर पढ़ें: तनाव को कम करने के लिए करें तुलसी की चाय का सेवन]

ये कैमोमाइल टी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं जो इसका हर रोज सेवन करने से आपको मिलते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "