उर्जा बढ़ाने के लिए मसाला दूध कैसे है बेहतर

Why Masala Doodh Is The Best Energy Drink

ऊर्जा बढ़ाने के लिए लोग बहुत सी चीजें करते हैं जैसे- एक्सरसाइज, योग या फिर पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन। लेकिन कई लोगों को ये नहीं पता होता है कि मसाला दूध पीने से भी ऊर्जा बढ़ाई जा सकती है। मसाला दूध बहुत सी चीजों से बनकर बनते हैं जिनके अंदर के पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। मसाला दूध काजू, बादाम, इलायची, अदरक पाउडर, हल्दी पाउडर, केसर, लौंग और काली मिर्च पाउडर से मिलकर बनता है। इन सारे चीजों में पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर की थकावट दूर होती है और ऊर्जा मिलती है। आइए जानते हैं ऊर्जा बढ़ाने के लिए मसाला दूध कैसे बेहतर होता है। [ये भी पढ़ें: जैतून की पत्ती से बनी चाय के स्वास्थ्य लाभ]

बादाम: मसाला दूध में बादाम होता है जिसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट होता है। बादाम कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है।

काजू: काजू मसाला दूध का एक और हिस्सा होता है। काजू में सेलेनियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिन्क, फॉस्फोरस, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और साथ ही शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान भी रखता है। [ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए पिएं मूली का जूस]

इलायची: मसाला दूध में इलायची का भी महत्वपूर्ण भाग होता है। यह ना सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि इससे शरीर में ऊर्जा भी बना रहता है और आलस दूर होता है क्योंकि इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है।

केसर: केसर में मैग्नीशियम, जिन्क, सेलेनियम, कैल्शियम, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट, कॉपर और एंटीडिप्रेशेंट होता है जो मांसपेशियों और हड्डियों को ताकत प्रदान करता है और शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है।

अदरक: अदरक में जिंजेरॉल नामक तत्व होता है जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

लौंग: लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फ्लैटुलेंट होता है जो शरीर को संक्रमण से बचाता है और साथ ही ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद करता है।

काली मिर्च पाउडर: काली मिर्च पाउडर में विटामिन-के, सी, आयरन, पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीज होता है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

दूध: मसाला दूध का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दूध होता है। दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को ताकत प्रदान करता है और साथ ही ऊर्जा शक्ति भी बढ़ाता है। [ये भी पढ़ें: पेय पदार्थ जो कब्ज की समस्या में देते हैं राहत]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "