Black tea vs. black coffee: ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी- किसका सेवन है बेहतर

Black tea vs. black coffee: Which is better

ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी सबसे लोकप्रिय पेय है।

Black tea vs. black coffee: चाय और कॉफी हम में से सभी लोगों की दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हम सभी को बिस्तर से निकलने के बाद एक कप चाय या कॉफी चाहिए होती है जिससे हम अपनी नींद खोल सके और उर्जावान महसूस करें। दिन की शुरुआत के लिए एक कप कॉफी या चाय बेहतर विकल्प है। हालांकि कुछ लोगों को चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को कॉफी लेकिन लोगों में ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी सबसे लोकप्रिय पेय है। अब सवाल ये है इनमें से किसका सेवन बेहतर हैं। चाहे आप ब्लैक टी पसंद करते हो या कॉफी आपको जानना चाहिए किसके फायदे अधिक हैं। आइए जानते हैं ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी- किसका सेवन है बेहतर। [ये भी पढ़ें: ब्लैक टी के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

Black tea vs. black coffee: ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी में से क्या है बेहतर

  • ब्लैक टी के फायदे
  • ब्लैक कॉफी के फायदे
  • किसका सेवन है बेहतर

ब्लैक टी के फायदे

Is Black Coffee or Black Tea Better For You
ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लैवोनोइड्स पाएं जाते हैं

ब्लैक टी का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह प्लाक के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारती है, इंफ्लेमेशन को कम करती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लैवोनोइड्स पाएं जाते हैं जो सेब में भी मौजूद होते हैं। चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है इसलिए यह आपको उर्जावान और सक्रिय रखने में मदद करती है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करके वजन को कम करने में मदद करती है।

ब्लैक कॉफी के फायदे

Which is healthiest: coffee or black tea
ब्लैक कॉफी में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाएं जाते हैं।

ब्लैक कॉफी के सेवन से आपको अनेक फायदे मिलते हैं। यह आपको सक्रिय रखने के साथ साथ स्वस्थ भी रखती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं। यह बीमारियों से बचाने में मदद करती है। एक कप कॉफी में 80 मिग्रा कैफीन होता है। यह आपकी भूख को कम करके आपको अधिक खाने से रोकती है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है।

किसका सेवन है बेहतर
ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी दोनों का सेवन फायदेमंद है लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि इनका सेवन सयंमित रुप से किया जाए। इसके अलावा यह भी जरुरी है कि आप किन लाभों के लिए इनका सेवन कर रहे हैं। हालांकि ब्लैक टी और ब्लैक कॉफी दोनों में मौजूद कैफीन की मात्रा एक बड़ा फर्क है। एक कप ब्लैक टी में 40 मिग्रा कैफीन होता है जबकि एक कप ब्लैक कॉफी में 80 मिग्रा कैफीन होता है। कैफीन का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

[जरुर पढ़ें: ब्लैक कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए क्यो फायदेमंद होता है]

इसलिए अगर आप वर्कआउट से पहले खुद को एनर्जी बूस्ट देना चाहते हैं तो ब्लैक कॉफी आपके लिए बेहतर विकल्प है और अगर आप केवल आलस दूर करना चाहते हैं और हल्की गर्माहट चाहते हैं तो ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "