blood donation: रक्तदान करने के बाद किन स्वास्थ्यवर्धक पेय का सेवन करें

What to drink after blood donation

blood donation: रक्तदान के बाद आपको किन पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए

blood donation:  रक्तदान करना समाज के हित में होता है। इससे किसी की जान बच सकती है साथ ही आपका शरीर कुछ ही दिनों में उतना रक्त वापस बना लेता है इसलिए रक्तदान के कोई नुकसान नहीं होती हैं। रक्तदान के बाद आपको खून की कमी से थोड़ी कमजोरी महसूस होती है इसलिए अपने शरीर की अतिरिक्त देखभाल करने की जरुरत होती है ताकि आपका शरीर तेजी से रिकवर कर पाए। तेजी से खून बनाने के लिए आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि रक्तदान करने के बाद किन स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।[ये भी पढें: वर्कआउट के दौरान कौन से पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए]

blood donation:  रक्तदान के बाद पीएं हेल्दी ड्रिंक्स

  •  पालक जूस
  •  ब्रोकली जूस
  • डार्क चॉकलेट शेक
  • चुकंदर का जूस
  • अनार का जूस

1. पालक जूस-

what to drink after blood donationblood donation: रक्तदान के बाद पालक का रस पीना लाभकारी होता है।

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। रक्तदान करने के बाद आपको आयरन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में तेजी से रक्त बन सके। ऐसे में पालक का जूस शरीर में आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी करता है और तेजी से खून बनाने में मदद करता है।

2. ब्रोकली जूस- ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और आयरन होता है जो कि शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाती है। रक्तदान करने के बाद ब्रोकली जूस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

3.डार्क चॉकलेट शेक- डार्क चॉकलेट् के 28 ग्राम में 3.3 मिग्रा आयरन होता है इसलिए डार्क चॉकलेट्स का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है। रक्तदान करने के बाद डार्कचॉकलेट् शेक का सेवन करने से शरीर में खून की कमी से होने वाली कमजोरी नहीं होती है।

4. चुकंदर का जूस- चुकंदर के रस में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। खून देने के बाद चुकंदर के जूस का सेवन करने से खून की कमी जैसी गंभीर परेशानी नहीं होती है।

5.अनार का जूस- अनार में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाते हैं इसलिए अनार के जूस का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। रक्तदान के बाद कई दिनों तक अनार के जूस को डाइट में शामिल करें।

[ये भी पढ़ें: पानी में नींबू उबाल कर पीने के फायदे

रक्तदान के बाद इन पेय पदार्थों का सेवन करने से खून की कमी और कमजोरी की परेशानी नहीं होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "