Healthy tea: रोजाना की चाय को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए क्या करें

Earwax Removal Home Remedies

चाय का सेहतमंद बनाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं।

Healthy tea: चाय आपकी पहली पसंद हैं और इसके फायदे और नुकसान जानते हुए भी आप इससे दूर नहीं रह पाते हैं? दिन की शुरुआत चाय से करना बहुत से लोगों की आदत होती है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि चाय के स्वाद के साथ-साथ आपको सेहत का भी लाभ मिलें तो आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक पदार्थों को चाय में डाल सकते हैं। आइए जानते हैं कि चाय को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए आप चाय में कौन-कौनसे तत्व डाल सकते हैं।[ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए व्हाइट टी कैसे लाभकारी है]

Healthy tea: रोजाना की चाय को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए क्या डालें

  • तुलसी के पत्ते
  • अर्जुन की छाल
  • अदरक
  •  लौंग और काली मिर्च पाउडर
  • ईलायची

1.तुलसी के पत्ते-

What To Do To Make Daily Tea Healthy
Healthy tea:चाय में तुलसी डालने से उसे ज्यादा सेहतमंद बनाया जा सकता है।

चाय में तुलसी के पत्ते को डालकर उबालने से चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का प्रतिशत कई गुना बढ़ जाता है। इससे चाय स्वादिष्ट भी हो जाती है और स्वास्थ्यवर्धक भी बन जाती है।

2. अर्जुन की छाल- अर्जुन की छाल का पाउडर चाय में डालकर उबालने से चाय के स्वास्थ्यवर्धक गुण बढ़ जाते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है जिससे आपका दिल की बीमारियों से बचाव होता है।

3.अदरक- अदरक में विटामिन सी और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चाय को स्वास्थ्वर्धक बनाते हैं। चाय में अदरक डालने से चाय का स्वाद कड़क बनता है साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है।

4. लौंग और काली मिर्च पाउडर- चाय में लौंग और काली मिर्च पाउडर डालकर उबालकर पीने से चाय और भी अधिक सेहतमंद बनती है। सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए इस प्रकार चाय का सेवन लाभकारी होता है।

5. ईलायची- वजन कम करने के लिए ईलायची लाभकारी होती है साथ ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए चाय में ईलायची पाउडर डालकर पीने से वजन कम करने और इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी]

इस प्रकार आप अपनी चाय को ज्यादा फायदेमंद बना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "