Dehydration problem: शरीर में पानी की कमी होने पर कौन से पेय पदार्थ ना पिएं

not to drink when you are dehydrated

Dehydration: शरीर में पानी की कमी के दौरान कुछ ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए।

शरीर का आधे से ज्यादा हिस्सा पानी का होता है। इसलिए इसमें पानी की पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरुरी होता है। मगर जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे पानी की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। शरीर में पानी की कमी को डिहाइड्रेशन कहते हैं। आपके शरीर के सभी अंगों को सही तरीके से कार्य करने के लिए भी पानी की जरुरत होती है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है तो उस दौरान कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए ताकि शरीर किसी और समस्या से ग्रसित ना हो जाए। तो आइए आपको बताते हैं कि डिहाइड्रेशन के दौरान कौन सी ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: शरीर में पानी की कमी होने पर क्या होता है]

Dehydration problem: डिहाइड्रेशन के दौरान कौन सी ड्रिंक्स का सेवन ना करें

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स
पैकेड जूस
विटामिन वॉटर
आइस टी

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: गर्मी या धूप में लोग स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का सेवन करना पसंद करते हैं। मगर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स एथलीट्स के लिए होते हैं क्योंकि उनके शरीर में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है। जिस कमी को पूरा करने के लिए वह स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। इन ड्रिंक्स में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होने की वजह से डिहाइड्रेशन के दौरान इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

पैकेड जूस: अगर आपको लगता है कि सोडा कि जगह बाजार के पैक जूस आपके लिए फायदेमंद हते हैं तो आप गलत हैं। यह जूस आपके लिए हानिकारक होते हैं इनमे ना की मात्रा के बराबर पोषक तत्व होते हैं। साथ ही उच्च मात्रा मे शुगर होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

विटामिन वॉटर: विटामिन वॉटर को कई लोग अपनी स्वस्थ ड्रिंक्स की लिस्ट में शामिल कर लेते हैं। मगर यह पानी से बहेतर नहीं हो सकता है। मगर इसमें अधिक मात्रा में विटामिन और शुगर होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

आइस टी: आइस टी सभी को पसंद होती है। लेकिन इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि इसमें उच्च मात्रा में शुगर और सोडा होता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए डिहाइड्रेशन के दौरान आइस टी का सेवन ना करें।

[जरुर पढ़ें: खड़े होकर पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं]

शरीर में पानी की कमी होने के दौरान कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "