वर्कआउट के दौरान कौन से पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए

Read in English
What beverages should be consumed during workout

ौशरीर को फिट रखने के लिए वर्कआउट करना जरुरी होता है। वर्कआउट करने पर शरीर से पसीना आता है जिसके माध्यम से पर्याप्त मात्रा में टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं। वर्कआउट के दौरान ऊर्जा खर्च होती है यहीं कारण है कि ऊर्जा बनाए रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन करना आपके लिए जरुरी होता है। वर्कआउट के दौरान सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि शेक और जूस का सेवन भी किया जा सकता है जो शरीर में ऊर्जा का स्तर सही बनाए रखते है। इससे एक्सरसाइज करने के लिए ताकत भी मिलती है। आइए जानते हैं कि किन स्वास्थ्यवर्धक पेय का सेवन आप वर्कआउट करते समय कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पानी में नींबू उबाल कर पीने के फायदे]

1.पानी पिएं: वर्कआउट के समय शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होती है। वर्कआउट के दौरान हर 15 मिनट के अंतराल में आपको पानी पीना चाहिए।

2.चॉकलेट मिल्क: अगर आप रोजाना दो घंटे से अधिक वर्कआउट करते हैं तो ऊर्जा बनाए रखने के लिए सिर्फ पानी ही पर्याप्त नहीं होता है। ऐसे में आप चॉकलेट मिल्क का सेवन कर सकते हैं। चॉकलेट मिल्क शरीर से पसीने में निकलने वाले सोडियम और कैल्शियम की कमी पूरी करता है और पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी देता है। [ये भी पढ़ें: पेय पदार्थ जो आपको रिलैक्स रखते हैं]

3.प्रोटीन शेक: शरीर में पुरानी कोशिकाएं टूटती है और नई कोशिकाओं का निर्माण होता रहता है। वर्कआउट के दौरान कोशिकाओं के बनने और टूटने की प्रक्रिया तेजी से होती है। ऐसे में प्रोटीन शेक पीने से कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है साथ ही पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है। इसलिए वर्कआउट के दौरान आप निश्चित मात्रा में प्रोटीन शेक भी पी सकते हैं।

4.दूध: वर्कआउट के दौरान ऊर्जा बनाए रखने के लिए दूध का सेवन भी कर सकते हैं। दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फैट्स होते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा और हड्डियों को मजबूती देते हैं इसलिए एक्सरसाइज के दौरान आप दूध भी पी सकते हैं।

सावधानियां:

  • एक्सरसाइज करते वक्त शरीर को डिहाइड्रेट ना होने दें
  • किसी भी पेय का सेवन बहुत अधिक नहीं करना चाहिए। इन्हें सिर्फ ऊर्जा बनाए रखने के लिए पिएं अन्यथा इससे जी मिचलाना, उल्टी आने जैसी परेशानियां हो सकती है।
  • एक्सरसाइज करने से पहले, एक्सरसाइज के दौरान और एक्सरसाइज के बाद आप फ्लूइड पी सकते हैं।[ये भी पढ़ें: खुद को रिलैक्स करने के लिए हर्बल टी का करें सेवन]
    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "