Strong Coffee: कॉफ़ी को कड़क बनाने के लिए इसमें क्या मिलाएं

ways to make your coffee stronger

कॉफी में कुछ चीजें मिलाकर इसे उतना कड़क बना सकते हैं जितना कि आपको उर्जावान रहने के लिए जरुरी है।

Strong Coffee: क्या आपको सुबह नींद से जागने के लिए और दिनभर खुद को जगाएं रखने के लिए कई कप कॉफी पीने की जरुरत होती है तो इस बात पर गौर करें कि कॉफी का अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके कारण आपको एंग्जायटी, इसोम्निया, माइग्रेन और पेटे से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जरुरी है कि आप अपनी कॉफी के सेवन को सीमित करें। हालांकि आप अपनी कॉफी में कुछ चीजें मिलाकर इसे उतना कड़क बना सकते हैं जितना कि आपको उर्जावान रहने के लिए जरुरी है। इससे आपको कॉफी का अधिक सेवन नहीं करना होगा और आपकी कॉफी अधिक स्वादिष्ट भी होगी। आइए जानते हैं कॉफ़ी को कड़क बनाने के लिए इसमें क्या मिलाएं। [ये भी पढ़ें: ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी- किसका सेवन है बेहतर]

Strong Coffee: चीजें जो आपकी कॉफी को अधिक कड़क बना सकती हैं

  • दालचीनी
  • नींबू
  • बादाम दूध
  • डार्क चॉकलेट
  • लौंग

दालचीनी
आप अपनी कॉफी में दालचीनी पाउडर मिलाक इसे और कड़क बना सकते हैं। उर्जा के बढ़ाने के साथ ही दालचीनी पुरुषों और महिलाओं में लिबिडो को बढ़ाने में मदद करती है।

नींबू
ब्लैक कॉफी में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सेवन करने से ही आपको दिनभर उर्जावान रखने में मदद मिलती है। नींबू के रस में विटामिन सी होने के कारण यह आपको उर्जा स्तर और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

things to add in your coffee
बादाम दूध में मोनोअनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-5 फैटी एसिड, प्रोटीन होते हैं।

बादाम दूध
सामान्य दूध के बजाय कॉफी में बादाम दूध मिलाएं। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-5 फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स होते हैं जो ग्लूकोज रिलीज होने की गति को धीमा करते हैं।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में कैफीन होने के साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसे कॉफी में मिलाने से कॉफी कड़क हो जाती है और आपको उर्जा मिलती है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

लौंग

tips for strong coffee
लौंग कॉफी को अधिक स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाती है।

कॉफी के स्वाद को बढ़ाने के सात लौंग आपके उर्जा के स्तर को भी बढ़ाने में मदद करती है। आप एक कप कॉफी में एक लौंग मिला सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: ब्लैक कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए क्यो फायदेमंद होता है]

ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपनी कॉफी के कप में मिलाकर इसे स्ट्रॉन्ग या कड़क बना सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "