Make Water Healthier: पानी को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कौन सी चीजें मिलाएं

Read in English
Ways to Make Water Taste Better

Make Water Tasty: पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के लिए आप इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Make Water Healthier: आजकल बाजार में कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स उपलब्ध हैं। आप जूस, रस, इंफ्यूज्ट वॉटर आदि किसी का भी सेवन कर सकते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हालांकि पानी से बेहतर कुछ भी नहीं। पानी ना केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि आपको कई बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है। इसलिए आपको दिन में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी की कमी के कारण आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बहुत से लोगों को पानी पीना पसंद नहीं होता जिसके कारण वो डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। हालांकि अब आप पानी को स्वादिष्ट बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। पानी में कुछ स्वस्थ चीजें मिलाकर पीने से आपको इसके लाभ तो मिलते ही हैं साथ ही इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें। [ये भी पढ़ें: शरीर में पानी की कमी होने पर कौन से पेय पदार्थ ना पिएं]

Healthier Water: पानी में क्या मिलाकर इसे स्वादिष्ट और स्वस्थ बना सकते हैं

  • नींबू
  • खीरा
  • संतरा
  • ग्रीन टी
  • दालचीनी

नींबू

Ways to Make Boring Water Taste Like Heaven
नींबू पानी के स्वाद को बढ़ाता है और इसे स्वस्थ बनाता है।

पानी के सेवन से बोर हो गए हैं तो विटामिन सी से भरपूर नींबू इसके स्वाद में नया ट्विस्ट लाने में मदद करेगा। एक जार में पानी लेकर इसमें दो नींबू को टुकड़ों में काटकर डाल दें। आप पुदीने के पत्ते और अदरक का टुकड़ा भी मिला सकते हैं। इसे 3-4 घंटे तक फ्रीज में रख दें और फिर इसका सेवन करें।

खीरा

things you can add to your water
Make Water Tasty: पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन जरुरी है।

खीरे में पानी की उच्च मात्रा होती है। यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। इसमें विटामिन के, बी 6, आयरन, कॉपर, अमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, बायोटिन और सिलिका जैसे पोषक तत्व होते हैं। एक जार पानी में एक खीरे को छोटे टुकड़ों में काटकर मिला दें। इसे रातभर इंफ्यूज होने दें।

संतरा
विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और फाइबर से भरपूर संतरा स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। एक संतरा छील लें और इसकी स्लाइस अलग कर लें। एक जार को पानी से भर लें और उसमें ये स्लाइस मिला लें। इसमें एक नींबू का रस और पुदीने के पत्ते मिलाएं। इसे दो घंटों के लिए फ्रीज में रखें।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह ना केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि आपके मानसिक तनाव से छुटकारा पाने में मदद करती हैं। दो कप ग्रीन टी बनाकर इसे आइस क्यूब ट्रे में डाल कर बर्फ जमा लें। अब एक जार पानी में कुछ पुदीने के पत्ते और उदरक के बारीक टुकड़े डाल लें। 1-2 घंटे के लिए जार को फ्रीज में रख दें। जब भी पानी पीना हो, इस जार से तीन चौथाई पानी ले और इसमें दो ग्रीन टी क्यूब डाल लें। साथ ही आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

दालचीनी
दालचीनी में शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-क्लोटिंग गुण होते हैं। इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी है। इसमें कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन और फाइबर जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। एक जग में पानी लेकर इसमें दालचीनी की एक स्टिक डालकर इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें और 4-5 घंटे बाद सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: त्वचा और बालों के लिए पानी पीना कैसे फायदेमंद होता है]

ये कुछ प्राकृतिक और स्वस्थ तरीके हैं जिनसे आप अपने पानी पीने की आदत को बेहतर सकते हैं और खुद को अधिक पानी पीने के लिए तैयार कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "