Drinks For Diabetes: डायबिटीज के लिए लाभकारी पेय पदार्थ

Read in English
drinks for Diabetes

डायबिटीज के दौरान आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होता है

Drinks For Diabetes: डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन हार्मोन या तो नहीं होता या इसका उत्पादन कम हो जाता है। यह हार्मोन ग्लूकोज को अवशोषित करने में हमारे शरीर की मदद करता है। इसका अवशोषण सही तरीके से ना होने से शुगर खून में इकट्ठा होने लगता है और ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता जाता है जो डायबिटीज का कारण बनता है। डायबिटीज के दौरान आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होता है ताकि आप ब्लड शुगर को नियंत्रित रख सके। आप किन पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, यह भी जरुरी है। कुछ स्वस्थ पेय पदार्थ आपके शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते हैं इसलिए आप इनका सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते हैं]

Best Drinks For Diabetes: डायबिटीज के दौरान कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें

  • पानी
  • हर्बल टी
  • दूध
  • चाय, कॉफी

पानी

Good drinks for people with diabetes
Healthy Drinks: डायबिटीज से ग्रस्त होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

पानी हर किसी के लिए सबसे बेहतर पेय है। अगर आप सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो अपनी प्यास को गलती से भूख का संकेत समझते हैं। इसके अलावा यह मीठे की क्रेविंग्स को भी बढ़ाता है जिससे आप सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि का सेवन करते हैं। बेहतर है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

हर्बल टी
हर्बल टी स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक हैं। इनके सेवन से आपका स्वास्थ्य भी उचित रहता है और आपका शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता। मुलैठी को आप पानी में उबाल कर और छानकर आप पी सकते हैं। इसका फ्लेवर अच्छा होता है और यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है।

दूध
शरीर को पानी के अलावा भी कुछ पेय की जरुरत होती है। इसके लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं। गाय का दूध, राइस मिल्क, सोय मिल्क और नट मिल्क आदि में विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं। इसके लिए आप अनस्वीटन वेरायटी इस्तेमाल करें।

चाय, कॉफी

Best Diabetic Drinks
Best Diabetic Drinks: दूध में विटामिन और मिनरल्स
सही मात्रा में पाएं जाते हैं।

अधिकतर लोग सोचते हैं कि चाय या कॉफी डायबिटीज के लिए नुकसानदायक हैं लेकिन इनका सीमित मात्रा में सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी ब्लड शुगर को बढ़ाएं बिना उर्जा को बूस्ट करता है। शुगर के बिना, चाय या कॉफी का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: डायबिटीज के लिए उपयोगी सुपरफूड्स]

ये कुछ पेय पदार्थ हैं जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं और इनका सेवन आप डायबिटीज के दौरान कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "