skim milk benefits: स्किम मिल्क पीने से क्या लाभ होते हैं

skim milk benefits:

skim milk benefits: स्किम मिल्क का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

skim milk benefits: एक हेल्दी डाइट में कम से कम 3 कप डेयरी प्रोडक्ट को रोजाना शामिल करना चाहिए। फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स में सैचुरेटेड फैट होता है जो कि कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के खतरे को बढ़ा देते हैं। स्किम मिल्क में काफी कम मात्रा में फैट होता है इसलिए इसे नॉन-फैट मिल्क भी कहा जाता है। स्किम मिल्क में 0.2 ग्राम फैट होता है जो कि साधारण दूध की तुलना में काफी कम होता है। आइए जानते हैं कि स्किम मिल्क सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए व्हाइट टी कैसे लाभकारी है]

skim milk benefits: स्किम मिल्क पीने के फायदे

  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • विटामिन ए का अच्छा स्रोत होता है
  • विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है
  • वजन कम करने के लिए लाभकारी

1.प्रोटीन- स्किम मिल्क प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। एक कप स्किम मिल्क में 8.3 ग्राम प्रोटीन होता है साथ ही पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड भी होते हैं। नाश्ते में स्किम मिल्क का सेवन मसल्स बनाने के लिए लाभकारी होता है।

2. कैल्शियम- सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि शरीर में मौजूद बहुत सारे टिशू को काम करने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है। रोजाना स्किम मिल्क का सेवन करने से 299 मिग्रा कैल्शियम का स्तर शरीर में बढ़ जाता है जो कि हड्डियों के साथ-साथ शरीर के कई अंगों की कार्यप्रणाली के लिए लाभकारी होता है।

3. विटामिन ए का अच्छा स्रोत होता है- स्किम मिल्क में प्राकृतिक रुप से फैट में घुलनशील विटामिन ए होता है जो कि आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता है। स्किम मिल्क का सेवन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है- स्किम मिल्क में विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि दांतों और हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होता है। रोजाना स्किम मिल्क पीने से शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती है।

5.वजन कम करने के लिए लाभकारी-

What are the benefits of drinking skim milk
skim milk benefits:  स्किम मिल्क का सेवन वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है।

स्किम मिल्क वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें फैट और कैलोरी काफी कम होती है इसलिए इसका सेवन करने से वजन कम हो जाता है।[जरुर पढ़ें: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी]

इसलिए स्किम मिल्क पीना फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "