Morning Drinks: खाली पेट पीने के लिए पानी के स्वस्थ प्रकार

What should I drink when I wake up

कुछ स्वस्थ विकल्प हैं जिनका सेवन आप पानी की जगह खाली पेट कर सकते हैं।

Morning Drinks: हम में से अधिकतर लोग सुबह ऑफिस के लिए निकलने की जल्दी में अपने खान-पान पर शायद ही ध्यान देते हैं। सुबह जल्दी-जल्दी में तैयार होकर कुछ भी खाकर हम घर से निकल जाते हैं। अगर आप भी इस रुटीन पर निर्भर हैं तो आपको इसमें थोड़ा बदलाव करने की जरुरत है। सुबह-सुबह आप जो भी खाते-पीते हैं, उसका अवशोषण आपका शरीर अच्छे से कर पाता और उसका भरपूर लाभ आपको मिलता है। जरुरी है कि आप सुबह उठकर कुछ स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें। अगर आप खाली पेट सादा पानी पीकर बोर हो गए हैं तो आप पानी के कुछ स्वस्थ विकल्पों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप खाली पेट कौन से स्वस्थ पेय पदार्थों का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: बेली फैट को कम करने के लिए सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए]

Morning Drinks: खाली पेट पिएं ये स्वस्थ पेय पदार्थ

  • जीरा पानी
  • अजवाइन का पानी
  • नारियल पानी
  • इंफ्यूज्ड वॉटर

जीरा पानी
जीरे में पाचन तंत्र को बेहतर करने के गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र में अच्छे एंजाइम्स को रिलीज करता है। साथ ही जीरा पानी के सेवन से आपकी उर्जा बढ़ती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

अजवाइन का पानी
अजवाइन में थायमोल पाया जाता है। यह पाचन को सुधारने में मदद करता है। अजवाइन का पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है साथ ही पेट से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

नारियल पानी
खाली पेट पानी या गर्म पानी नहीं पीना चाहते हैं तो आपको नारियल के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको अनेक स्वास्थ्य लाभ तो मिलते ही हैं साथ ही यह स्वादिष्ट भी है। इसमें विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो आपको हाइड्रेटेड रखते हैं।

इंफ्यूज्ड वॉटर

Health Tonics You Should Drink First Thing In The Morning
खाली पेट पानी या गर्म पानी नहीं पीना चाहते हैं तो आप इंफ्यूज्ड वॉटर पी सकते हैं।

सादे पानी को स्वादिष्ट और फ्लेवर्ड बनाने का अच्छा तरीका है इंफ्यूज्ड वॉटर। आप पानी में फल, हर्ब, सब्जियां और स्पाइस डालकर इसे स्वास्थवर्दक बना सकते हैं। इससे आपको सभी के फायदे मिलते हैं और आप हाइड्रेटेड रहते हैं।

[जरुर पढ़ें: खाली पेट पानी और कच्चा लहसुन खाने से क्या लाभ मिलते हैं]

ये कुछ स्वस्थ विकल्प हैं जिनका सेवन आप पानी की जगह खाली पेट कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "