Side Effects: पिपरमिंट टी का सेवन करने के दुष्प्रभाव

side effects of peppermint tea

peppermint tea: पुदीने की चाय का सेवन करने से कई समस्याएं हो सकती हैं।

पुदीने की चाय में औषधीय गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें कैफीन नहीं होती है जिसकी वजह से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। पुदीने का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है साथ ही कई प्रोडक्ट्स में फ्लेवर लाने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है। मगर कई बार पुदीने की चाय का सेवन करने से परेशानियां भी होने लगती हैं। इसलिए इसका सेवन करने से पहले सोच लेना बेहतर होता है। जिस तरह से पिपरमिंट टी के फायदे होते हैं ठीक उसी तरह से इसके नुकसान भी होते हैं। तो आइए आपको पिपरमिंट टी से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Side effects of Amla: आंवला के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान]

Side Effects: पिपरमिंट टी से होने वाले नुकसान

ब्लड शुगर को कम करता है
एसिड रिफ्लक्स
बच्चों के लिए नुकसानदायक
पेट संबंधी समस्याएं

ब्लड शुगर को कम करता है: पुदीने की चाय आपके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह चाय आपके डायबिटीज की दवाईयों के साथ रिएक्ट कर सकती है। इसलिए अगर आपका डायबिटीज का इलाज च रहा है तो पिपरमिंट टी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें।

एसिड रिफ्लक्स: अगर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो पुदीने की चाय का सेवन वाल्व को आराम मिलता है जो ग्रासनली को पेट से अलग करने में मदद करते हैं। मगर इसकी वजह से ग्रासनली में पेट का एसिड वापिस आ सकता है जिसकी वजह से एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ जाती है।

बच्चों के लिए नुकसानदायक: नवजात शिशु या छोटे बच्चों को पुदीने की चाय का सेवन नहीं कराना चाहिए। पिपरमिंट टी में एरोमैटिक ऑयल होते हैं जिनकी वजह से सांस लेने की गंभीर समस्या हो सकती है। इसके साथ ही ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पेट संबंधी समस्याएं: अत्यधिक मात्रा में पिपरमिंट टी का सेवन करने से पेट की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इनमें डायरिया, मांसपेशियों में दर्द, क्रैम्प के साथ हार्ट रेट बढ़ जाने जैसी समस्याएं शामिल होती हैं। इसलिए पिपरमिंट टी का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: एलोवेरा जूस का अधिक सेवन हो सकता है नुकसानदायक]

पिपरमिंट टी का अधिकक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "