बकरी का दूध स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी

Read in English

हम सभी जानते हैं कि दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह वजन कम करने, सूजन कम करने, पाचन क्रिया सुधारने, हड्डियों को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपयोगी होता है। दूध पीने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। दूध के स्रोतों की बात करें तो अधिकांश लोग गाय और भैंस के दूध का ही सेवन करते हैं या पैक्ड मिल्क भी आजकल चलन में है। लेकिन हम आपको दूध के एक और स्रोत के बारे में बताने जा रहे हैं। बकरी का दूध आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। हालांकि यह दूध कम प्रचलन में है लेकिन इसके अनेक स्वास्थ्यवर्धक लाभ हैं। लैक्टोज इंटॉलरेंस से पीड़ित लोग बकरी का दूध आसानी से पचा लेते हैं। इस दूध में फैटी एसिड अधिक होते हैं। यह कई बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में मदद करता है। बकरी का दूध स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: आलू के रस के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

1. सूजन को कम करने में मददगार होता है: बकरी का दूध संक्रमण और सूजन को कम करने में काफी मददगार होता है। एक अध्ययन के अनुसार इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण अच्छी मात्रा में पाएं जाते हैं। बकरी के दूध की विशेषता यह है कि इसमें मौजूद विशेष एंजाइम्स पेट की जलन को शांत करते हैं। रिसर्च के अनुसार बकरी के दूध में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए यह हमारे लिए काफी उपयोगी होता है।

2. हड्डियों को मजबूत बनाता है: दूध में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है और यहीं विशेषता बकरी के दूध में पाई जाती है। बकरी के दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों और दांतों को मजबूत करने के लिए उपयोगी होता है। [ये भी पढ़ें: नारियल पानी और नारियल के दूध में क्या फर्क है]

3.मानव शरीर के विकास के लिए:
बकरी के दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि बच्चों के मानसिक विकास और शारीरिक विकास के लिए आवश्यक होता है। यह कोशिकाओं का विकास करने के साथ-साथ टिशू, मसल्स, हड्डियों आदि का विकास करने के लिए भी लाभकारी होता है। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए भी उपयोगी होता है। यह शरीर के संपूर्ण विकास के लिए बेहद उपयोगी होता है।

4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: एक अध्ययन के अनुसार बकरी के दूध में यह पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह मिनरल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए काफी उपयोगी होता है। साथ ही शरीर की बीमारी और संक्रमण से रक्षा करने में मददगार होता है।

5. पोषक तत्वों से भरपूर होता है: बकरी के दूध की रासायनिक संरचना गाय के दूध की बजाय मानव दूध के समान होती है। इसलिए बकरी के दूध को मानव शरीर जल्दी पचा लेता है और इसमें मौजूद पोषक तत्वों को तेजी से अवशोषित कर लेता है। साथ ही यह सुपाच्य होता है और हमारे पाचन तंत्र पर कम दबाव डालता है।

6. वजन कम करता है: बकरी के दूध में हेल्थी फैटी एसिड अधिक होते हैं। इसमें बैड फैट कम होते है और गुड फैट अधिक होते हैं। इसलिए यह वजन कम करने के लिए भी काफी उपयोगी होता है। [ये भी पढ़ें: हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें दिन की शुरुआत]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "