detox smoothie: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए स्मूदी

smoothies-to-detox-your-body

detox smoothie: शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए डिटॉक्स स्मूदी पीएं।

detox smoothie: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक खान-पान की बेहद जरुरत होती है। अस्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन एकत्रित हो जाते हैं जो कि अंगों को डैमेज कर सकते हैं इसलिए शरीर को डिटॉक्स करना जरुरी होता है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक स्मूदीज का सेवन कर सकते हैं। इन स्मूदीज को आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त पदार्थों की मदद से घर पर ही बना सकते हैं। आइए जानते हैं शरीर के लिए कुछ उपयोगी डिटॉक्स स्मूदीज के बारे में।[ये भी पढ़ें:  Effects after Detox: डिटॉक्स के बाद आपके शरीर में क्या बदलाव आते हैं ]

detox smoothie: घर पर ही बनाएं शरीर को डिटॉक्स करने के लिए स्मूदी

  • ग्रीन प्रोटीन डिटॉक्स स्मूदी
  • ग्लोइंग ग्रीन स्मूदी
  • एप्पल-बेरी डिटॉक्स स्मूदी
  • पाइनेप्पल- बनाना स्मूदी
  • केल स्मूदी

1.ग्रीन प्रोटीन डिटॉक्स स्मूदी-
शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ प्रोटीन प्रदान करने के लिए यह स्मूदी लाभकारी होती है। इसे बनाने के लिए आधा कप बादाम, एक चम्मच बादाम बटर, एक केला और 2 कप मिक्स ग्रीन सब्जियां जैसे पालक, केल आदि मिलाकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें और स्मूदी बनाकर सर्व करें।

2.ग्लोइंग ग्रीन स्मूदी-

smoothies to detox your body
detox smoothie: शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए ग्रीन स्मूदी पीएं।

विटामिन सी से भरपूर यह स्मूदी शरीर को डिटॉक्स करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए एक कीवी, एक केला, एक चौथाई कप पाइनएप्पल, 2 कप पालक और एक कप पानी को मिलाकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें, आपकी स्मूदी तैयार है।

3. एप्पल-बेरी डिटॉक्स स्मूदी-
बेरीज़ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए यह स्मूदी शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसे बनाने के लिए एक कप बेरीज, एक बड़ा सेब, 2 कप पालक और एक कप पानी को मिलाकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें और स्मूदी बनाकर सर्व करें।[ये भी पढ़ें:  सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक से होने वाले स्वास्थ्य लाभ ]

4. पाइनएप्पल- बनाना स्मूदी-
इसमें विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम भी होता है जो कि शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक कप पाइनएप्पल, एक केला, एक सेब, 2 कप पालक और एक कप पानी को मिलाकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें और स्मूदी बनाकर सर्व करें।

5. केल स्मूदी-
केल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक सब्जी होती है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स होते हैं। इसे बनाने के लिए दो तिहाई कप बादाम, थोडी़ सी बर्फ, एक कप केल, आधा सेब, एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स और एक चम्मच शहद को मिलाकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें और स्मूदी बनाकर सर्व करें।

[जरुर पढ़ें:  Detox body: धूम्रपान के बाद कौन से खाद्य पदार्थ शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं ]

ये स्मूदी आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए लाभकारी होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "