low calories juice: जूस जिनमें कैलोरी काफी कम होती है

Juices that are very low in calories

कम कैलोरी वाले इन जूस का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है।

low calories juice: वजन कम करने के लिए जूस सबसे ज्यादा कारगर और लाभकारी पेय पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। बहुत सारे जूस में नेचुरल शुगर कम होती है और साथ ही कैलोरीज भी बहुत कम होती है इसलिए स्वस्थ रहने के लिए इनका सेवन लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि कौनसे ऐसे जूस होते हैं जिनमें कैलोरी बहुत कम होती है और जिनका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद और वजन कम करने में मददगार होता है।।[ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए व्हाइट टी कैसे लाभकारी है]

 low calories juice:  किन जूस में कैलोरी काफी कम होती है

  • गाजर का जूस
  •  करेले का जूस
  • खीरे का जूस
  • आंवला जूस
  • अनार का जूस

1.गाजर का जूस-

Juices that are very low in calories
low calories juice: गाजर के जूस में कैलोरी काफी कम होती है।

गाजर के जूस में फाइबर और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। एक गिलास गाजर के जूस में 39 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है।

2. करेले का जूस- करेले का जूस वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। एक गिलास करेले के जूस में सिर्फ 17 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन लाभकारी होता है।

3. खीरे का जूस- खीरे में भी कैलोरी काफी कम होती है इसलिए यह फैट बर्न करने के लिए सबसे अच्छा जूस माना जाता है। एक गिलास खीरे के जूस में सिर्फ 16 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

4. आंवला जूस- आंवला का जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही फैट को तेजी से बर्न करने के लिए भी उपयोगी होता है। एक गिलास आंवला जूस में 15 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है।

5. अनार का जूस- अनार का जूस त्वचा के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है। एक गिलास अनार के जूस में 54 कैलोरी होती है इसलिए अनार का जूस सेहत के लिए लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हर्बल टी]

वजन कम करने के लिए इन जूस का सेवन करना लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "