पेट की जलन को शांत करने के लिए उपयोगी पेय पदार्थ

Juice To Soothe Tummy trouble

stomach burning; पेट की जलन को शांत करने के लिए आप कुछ पेय पदार्थ पी सकते हैं

stomach burning: बहुत ज्यादा मसालेदार और तला-भूना खाने से शरीर को नुकसान तो पहुंचता ही है साथ ही इसका पहला दुष्प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। एसिडिटी, फूड एलर्जी, फूड पॉइजनिंग, डायरिया आदि के साथ-साथ पेट में जलन की समस्या भी इससे पैदा हो सकती है। पेट में जलन के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ पेय पदार्थों के बारे में जो कि पेट की जलन को शांत करने के लिए उपयोगी होते हैं।[ ये भी पढ़ें:  सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे]

stomach burning:  पेट की जलन को शांत करने के लिए स्वास्थ्वर्धक पेय

  • सौंफ का पानी
  • पुदीने का जूस
  • गाजर-पुदीने का जूस
  • चुकंदर का जूस

1.सौंफ का पानी
सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है जो कि पेट की जलन को शांत करने के लिए भी लाभकारी होती है। सौंफ के पानी में मौजूद सूदिंग प्रोपर्टीज पेट की जलन को शांत करते हैं। इसके लिए रातभर सौंफ को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को छानकर उबाल लें और ठंडा करके पी लेना फायदेमंद होता है।

2. पुदीने का जूस

stomach burning:
stomach burning: पुदीने का रस पेट की जलन शांत करता है

पुदीने में मिन्थॉल होता है जो कि ठंडक देता है। पुदीने का जूस पेट की जलन को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें शहद व नींबू मिलाकर पी सकते हैं। इसका सेवन करने से पेट की जलन और जी-मिचलाने की समस्या शांत होती है।[ ये भी पढ़ें:  पुदीने के पानी के स्वास्थ्यवर्धक लाभ ]

3. गाजर-पुदीने का जूस
गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है इसका जूस ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है ब्लकि पेट की जलन को कम करने के लिए भी उपयोगी होता है। गाजर और पुदीने को मिलाकर उसका रस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

4. चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं। इसका सेवन करने से पेट में दर्द में जलन कम हो जाती है।

5.पालक और सैलेरी का जूस
इस जूस में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही पाचन तंत्र पर सूदिंग इफेक्टस डालते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक, सैलेरी और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें।

[जरुर पढ़ें:  Benefits of fenugreek water: रोजाना सुबह मेथी का पानी पीने के फायदे]

इन जूस का सेवन आप पेट की जलन कम करने के लिए कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "