Homemade Energy Drinks: भरपूर उर्जा के लिए घर पर कैसे बनाएं एनर्जी ड्रिंक

Read in English
Homemade Energy Drinks for Post Workout

Energy Drinks: कुछ एनर्जी ड्रिंक हैं जो आपको दिनभर उर्जावान रखने में मदद करते हैं।

Homemade Energy Drinks: सुबह उठकर नींद भगानी हो या वर्कआउट के बाद वापस उर्जा चाहिए हो, हम में से अधिकतर लोग चाय या कॉफी के बारे में सोचते हैं। हालांकि एनर्जी ड्रिंक आपको उर्जावान बनाने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकते हैं क्योंकि इनमें शुगर की अधिक मात्रा होती है और कार्बोनेटेड एजेंट होते हैं। इसलिए घर पर ही एनर्जी ड्रिंक बनाना बेहतर विकल्प है। आइए जानते हैं कि वर्कआउट हो या सुबह का नाश्ता आप कैसे अपने लिए हेल्दी एनर्जी ड्रिंक बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान करें होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन]

Homemade Energy Drinks: हेल्दी एनर्जी ड्रिंक बनाने की रेसिपी

  • बनाना स्मूदी
  • पालक, अनानास और सेब एनर्जी ड्रिंक
  • कोकोनट वॉटर एंड लाइम(Coconut Water and Lime)

बनाना स्मूदी (banana smoothie)

how to make energy drink at home naturally
Energy drink recipe: बनाना स्मूदी आपको भरपूर उर्जा देती हैं।

इस स्मूदी को बनाने के लिए आपको आधा केला, आधा गिलास संतरे का जूस, एक चौथाई कप दही और आधा कप नारियल पानी चाहिए। केले और नारियल पानी दोनों में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो आपको भरपूर उर्जा देते हैं। सभी सामग्री को लेकर मिक्सर में ब्लैंड कर लें और ठंडा करके सेवन करें।

पालक, अनानास और सेब एनर्जी ड्रिंक
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक कप पालक, एक कप सेब, तीन चम्मच नींबू और एक कप अनानास चाहिए। पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, सेब में नेचुरल शुगर और पोटेशियम और नींबू में इलैक्ट्रोसाइट्स होते हैं। इन सभी को एक साथ मिलाकर ब्लैंड कर लें। ठंडा करके सेवन करें।

कोकोनट वॉटर एंड लाइम(Coconut Water and Lime)
इस एनर्जी ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक कप नारियल पानी, एक चम्मच शहद, एक चुटकी नमक, आधा चम्मच नींबू का रस चाहिए। नारियल के पानी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो आपको उर्जा देने के साथ साथ हाइड्रेटेड रखते हैं। एक गिलास में शहद, नमक और नींबू के रस को एक साथ मिलाएं और अच्छे से सभी को डिसोल्व कर लें। अब इस गिलास में नारियल पानी डालें और सेवन करें। आप इसमें आइस क्यूब भी मिला सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: एनर्जी ड्रिंक के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

ये कुछ एनर्जी ड्रिंक हैं जो आपको दिनभर उर्जावान रखने में मदद करते हैं। इनका सेवन आप सुबह में, वर्कआउट के पहले, वर्कतआउट के बाद कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "